मोदी सरकार दे रही है 1 लाख जीतने का मौका, बस करना होगा ये काम

punjabkesari.in Thursday, Dec 14, 2017 - 02:19 PM (IST)

नई दिल्ली : मोदी सरकार देश के युवाओं के कौशल को बढ़ावा देने के लिए लगातार काम कर रही है। ताकि ज्यादा से ज्याद युवा उससे जुड़ सके और अपना भविष्य संवार सकें। इस दिशा की ओर नए कदम बढ़ाते हुए मोदी सरकार एक कंपीटिशन के जरिए युवाओं को लाखों रुपए का इनाम जीतने का मौका दे रही है। युवाओं को आगे बढ़ने औऱ अपना हुनर दिखाने का मौका मिल सकें।  इस कंपीटिशन में हिस्सा लेने के लिए आपके पास सिर्फ 9 दिन बचे हैं।

क्या है कॉम्पिटिशन
वूमन एंड चाइल्स डेवलपमेंट मिनिस्ट्री के नेशनल न्यूट्रिशियन मिशन के तहत करवाए जाने वाले इस कंपीटिशन में सिर्फ भारतीय नागरिकता वाले लोगों के लिए है। विनर का लोगो और टैगलाइन, वूमन एंड चाइल्स डेवलपमेंट मिनिस्ट्री के अधीन आने वाली नेशनल न्यूट्रिशियन मिशन की इंटरलेक्चुअल प्रॉपर्टी होगी इस पर विनर का अधिकार नहीं होगा। इसके अलावा मिनिस्ट्री से जुड़े लोग या उनके परिवार के लोग इस कॉम्पिटिशन में हिस्सा नहीं ले सकेंगे। कंपीटिशन के बारे में अधिक जानकारी के लिए आप mygov.in वेबसाइट पर जा सकते है। 

क्या है नेशनल न्यूट्रिशियन मिशन 
सरकार ने देश को चरणबद्ध तरीके से कुपोषण से मुक्त करने के लिए नेशनल न्यूट्रिशियन मिशन की शुरुआत की है। पिछले दिनों ही कैबिनेट बैठक में इसकी स्थापना को मंजूरी दे दी गई। अगले तीन वर्षों के लिए मिशन के तहत 9046.17 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे।

1 लाख रुपए ईनाम
जो शख्स कॉम्पिटिशन का विनर होगा उसे 1 लाख रुपए का ईनाम दिया जाएगा। कैंडिडेट लोगो और टैगलाइन,दोनों ही कॉम्पिटिशन में हिस्सा ले सकता है।अगर ज्यूरी,लोगो और टैगलाइन के लिए दो अलग - अलग कैंडिडेट को विनर चुनते हैं तो, यह इनामी राशि दोनों में बांट दी जाएगी। टैगलाइन हिंदी या फिर इंग्लिश में लिख सकते हैं। लोगो ओरिजिनल होना चाहिए। कॉपीराइट का उल्लंघन होने की स्थिति में कैंडिडेट को कॉम्पिटिशन से डिस्क्वालिफाई कर दिया जाएगा।

ये है गाइडलाइन 
सरकार ने लोगो के संबंध में कुछ गाइडलाइन भी जारी की है। इसके मुताबिक कैंडिडेट को लोगो PNG फॉर्मेट में ही अपलोड करनी होगी। यह जरूरी है कि लोगो डिजिटल प्लेटफॉर्म पर ही डिजाइन किया हो। हाई रेज्यूलेशन के इस लोगो पर वाटरमार्क न हो। कलर में डिजाइन लोगो की साइज 4 सेमी x 4 सेमी से 60 सेमी x 60 सेमी के बीच होना जरूरी है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News