मोदी सरकार की नई स्कीम, स्टूडेंट्स को मिलेगें हर महीने 75 हजार रुपए

punjabkesari.in Friday, Sep 15, 2017 - 05:28 PM (IST)

नई दिल्ली : मोदी सरकार ने आए दिन युवाओं को  आगे बढ़ने के नए- नए मौके दी रही है। इसके लिए सरकार ने कई सारी योजनाएं भी शुरु की गई है ताकि युवाओं को आगे बढ़ने का अवसर प्रदान किया जा सकें। सरकार स्किल डेवलपमेंट पर भी काफी ध्यान दे रही है। सरकार देश के युवाओं के लिए एक नई स्कीम लेकर आई है। इस स्कीन के तहत हर महीने युवाओं को हर महीने 75 हजार रुपए दी रही है। आइए जानते है कि क्या है यह स्कीम और कैसे युवा इसका लाभ उठा सकते है। 

हर महीने 75 हजार रुपए
सरकार ने देशभर के1000 टैलेंटेड छात्रों को 75 हजार रुपए प्रति महीने की स्कॉलरशिप देने का एलान किया है। केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने बताया कि यह राशि प्रधानमंत्री स्कॉलरशिप स्कीम के तहत दी जाएगी। यह स्कीम हायर एजुकेशन इंस्टीट्यूट और यूनिवर्सिटीज के स्टूडेंट्स के लिए है।


यह है स्कीम का मकसद 
इस स्कीम के जरिए सरकार प्रतिभा पलायन को रोकना चाहती है। जावड़ेकर ने कहा कि यह कोई मामूली स्कीम नहीं है। देश में ऐसा पहली बार होगा जब स्टूडेंट्स को हर महीने 75 हजार रुपए की स्कॉलरशिप मिलेगी। उन्होंने आगे कहा कि इस स्कीम को लाने का मकसद प्रतिभा पलायन रोकना है। सरकार चाहती है कि हायर स्टडी के लिए विदेश जाने वाले स्टूडेंट देश में ही रहकर स्टडी और रिचर्स करें।

इसलिए होता है स्टूडेंट्स का पलायन
जावड़ेकर के मुताबिक देश के स्टूडेंट्स के पलायन के तीन कारण हैं। सबसे पहला,विदेशों में छात्रों को सबसे अच्छी रिसर्च लैब मिलती हैं। इसके बाद उन्हें वहां अच्छी स्कॉलरशिप मिलती हैं ताकि वे सरवाइव कर सकें और खुद को मेंटेन रख सकें। तीसरा कारण है कि उन्हें वहां सबसे अच्छा मार्गदर्शन मिलता है। लेकिन अब सरकार इन तीनों चीजों को देश में ही मुहैया कराने की कोशिश कर रही है।

20 हजार करोड़ रुपए खर्च
इसके अलावा उन्होंने यह भी कहा कि देशभर में एजुकेशन का स्टैंडर्ड सुधारने के लिए सरकार 20 हजार करोड़ रुपए खर्च करने जा रही है। उन्होंने बताया कि सरकार का मकसद है कि देश में 20 वर्ल्ड क्लास यूनिवर्सिटी स्थापित की जाएं जो दुनिया की टॉप 200 यूनिवर्सिटीज में अपनी जगह बनाएं।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News