MBBS, BDS के लिए आवेदन बंद, इस दिन से काउंसलिंग

punjabkesari.in Friday, Jun 22, 2018 - 01:29 PM (IST)

मंडीः हिमाचल के सरकारी और निजी संस्थानों में एमबीबीएस और बीडीएस कोर्स में प्रवेश लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया समाप्त हो गई है। सरकार के तय शेड्यूल के मुताबिक इन दोनों कोर्स के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थी 21 जून को अधूरे फार्म को पूरा भरने और इसकी कमियों को दूर करने का समय दिया गया है।

PunjabKesari

एम.बी.बी.एस. और बी.डी.एस. कोर्स की काऊंसलिंग करवा रहा विवि तय शेड्यूल के मुताबिक 25 जून को नीट परीक्षा के प्राप्तांक के आधार पर मेरिट जारी करेगा। इसमें श्रेणीवार मेरिट भी जारी की जाएगी। जबकि 29 जून से पांच जुलाई तक कोर्स में प्रवेश को काऊंसलिंग की प्रक्रिया चलाई जाएगी।

PunjabKesari

विवि के परीक्षा नियंत्रक डॉ. जेएस नेगी ने बताया कि प्रदेश में एचपीयू से संबद्ध सरकारी एबीबीएस कॉलेजों की 600 और निजी एमएमएमसी की 150 सीटों सहित कुल 750 एमबीबीएस सीटों के लिए काऊंसलिंग की प्रक्रिया पूरी की जाएगी जबकि प्रदेश के एक सरकारी और शेष निजी डेंटल कॉलेजों की 340 बीडीएस कोर्स की सीटों के लिए भी काउंसलिंग और प्रवेश प्रक्रिया तय शेडॅयूल के मुताबिक एचपीयू की प्रवेश परीक्षा शाखा पूरी करेगी। चिकित्सा शिक्षा निदेशक की देख-रेख में पूरी की जाने वाली इस प्रक्रिया के तहत एक अगस्त से पहले पूरी कर ली जाएगी और एक अगस्त से नया शैक्षणिक सत्र शुरू हो जाएगा।

 

उन्होंने बताया कि प्रदेश के बाहर  से स्कूल की पढ़ाई करने वाले मूल हिमाचली अभ्यर्थियों की याचिका पर न्यायालय के फैसले के मुताबिक याचिकाकर्ता के ऑनलाइन आवेदन भी आए है। फार्म की छंटनी की प्रक्रिया पूरी होने पर ही साफ होगा कि इन कोर्स के लिए कुल कितने आवेदन आए है। सात अभ्यर्थियों को आवेदन की सशर्त अनुमति-न्यायालय के आदेशों पर बाहरी राज्यों से स्कूल स्तर की शिक्षा प्राप्त सात नीट पास अभ्यर्थियों को एमबीबीएस, बीडीएस कोर्स में प्रवेश को ऑनलाइन आवेदन की सशर्त अनुमति प्रदान की गई है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Sonia Goswami

Recommended News

Related News