सरकारी स्कूलों में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा की कमी, निकलेगी शिक्षा सुधार यात्रा

punjabkesari.in Thursday, Dec 27, 2018 - 11:19 AM (IST)

पटना:  राष्ट्रीय लोक समता पार्टी (रालोसपा) के अध्यक्ष उपेन्द्र कुशवाहा ने बिहार में शिक्षा की बदहाली के लिए जनता दल यूनाइटेड(जदयू) नीत राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) सरकार को एक बार फिर से जिम्मेवार ठहराया और कहा कि पार्टी तीन जनवरी से ‘शिक्षा सुधार यात्रा’ निकालेगी ।  

पूर्व केन्द्रीय मंत्री एवं रालोसपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष कुशवाहा ने आज यहां पार्टी के प्रदेश कार्यालय में संवाददाता सम्मेलन में कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के कार्यकाल में शिक्षा व्यवस्था पूरी तरह से चौपट हो गयी है । सरकारी स्कूलों में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा नहीं मिल पा रही है जिसके कारण छात्रों के साथ ही उनके अभिभावक भी परेशान है । उन्होंने कहा कि छात्रों के भविष्य के साथ खिलवाड़ किया जा रहा है ।  रालोसपा अध्यक्ष ने कहा कि उनकी पार्टी ने राज्य की शिक्षा व्यवस्था में सुधार के लिए डेढ वर्ष पूर्व ही पटना के एतिहासिक गांधी मैदान में संकल्प लिया था और इसके लिए अभी भी पार्टी की ओर से लगातार कई कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं । राज्य में शिक्षा में सुधार के लिए बिहार सरकार को उनकी पार्टी की ओर से 25 सूत्री मांग पत्र सौंपा गया था । जिसपर अभी तक अमल नहीं किया गया है । 

 

PunjabKesari

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार सिर्फ बड़े-बड़े दावे तो कर रही है लेकिन सच्चाई इसके ठीक विपरीत है ।  पूर्व केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि सरकारी स्कूलों में छात्र -छात्राओं के बीच में पढ़ाई छोडऩे की संख्या लगातार बढ़ रही है । इसी तरह राज्य के सरकारी स्कूलों में छात्रों की संख्या भी लगातार घटती जा रही है । उन्होंने कहा कि सरकारी स्कूलों में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा नहीं मिल सकने के कारण बड़ी संख्या में निजी स्कूलों में छात्र नामांकन करा रहे हैं ।  रालोसपा अध्यक्ष ने कहा कि जब तक गुणवत्तापूर्ण शिक्षा और शिक्षक स्कूलों में नहीं रहेंगे तब तक शिक्षा में सुधार की बात नहीं हो सकती । जब तक शिक्षा में सुधार नहीं होगा तब तक राज्य के विकास की बात बेइमानी होगी । उन्होंने कहा कि शिक्षा में सुधार के लिये मुख्यमंत्री श्री कुमार के साथ ही वह राज्य के शिक्षा मंत्री से भी मिलकर आग्रह कर चुके हैं इसके बाद भी इस दिशा में अब तक कोई ठोस पहल नहीं की गयी है ।  पूर्व केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि पार्टी की ओर से जहानाबाद जिले के कुर्था से तीन जनवरी से शिक्षा सुधार यात्रा निकाली जायेगी जो नौ चरणों में 30 जनवरी को पूरी होगी । इस दौरान 31 जनवरी तक एक करोड़ लोगों का हस्ताक्षर लिया जायेगा । इसके बाद दो फरवरी को आक्रोश मार्च निकाला जायेगा और उसी दिन बिहार के राज्यपाल से मिलकर शिक्षा में सुधार के संबंध में ज्ञापन सौंपा जायेगा । 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

pooja

Recommended News

Related News