सरकारी शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए IIT, NIT और सेंट्रल यूनिवर्सिटीज में भी खोले जाएंगे केंद्रीय विद्यालय

punjabkesari.in Sunday, May 03, 2020 - 02:12 PM (IST)

नई दिल्ली: देशभर में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों की वजह एजुकेशन सेक्टर सबसे ज्यादा प्रभावित हो रहा है। इसके दौरान छात्रों के लिए राहतभरी खबर सामने आई है। अब देश के सभी आईआईटीज, एनआईटीज और सेंट्रल यूनिवर्सिटीज में सरकार की ओर से केंद्रीय विद्यालय संचालित किए जाएंगे। इस संबंध में मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने आईआईटीज से इंफ्रास्ट्रक्चर सहित अन्य बिंदुओं पर प्रस्ताव मांगा है। 

इससे पहले कई आईआईटी में निजी स्कूलों चलाए जा रहे थे। नवंबर में दिल्ली हाईकोर्ट में दायर एक याचिका के बाद कोर्ट ने आईआईटीज में चल रहे निजी स्कूलों को बंद करने के आदेश दिए थे। 

23 में से 7 आईआईटीज में संचालित हो रहे केंद्रीय विद्यालय
अब मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने केंद्रीय स्कूल संचालित करने के साथ इन स्कूलों में प्राथमिकता के आधार पर संबंधित संस्थान के कर्मचारियों के बच्चों को दाखिला देने के आदेश जारी किए हैं। वर्तमान में 23 में से सात आईआईटीज, 31 एनआईटी में से मात्र दो व केंद्र व राज्यों को मिलाकर 50 में से मात्र आठ सेंट्रल यूनिवर्सिटीज में ही केंद्रीय विद्यालय संचालित हो रहे हैं।

इन संस्थानों में हैं केंद्रीय स्कूल
देश भर में कई आईआईटीज, एनआईटीज और विश्वविद्यालयों में ये स्कूल संचालित हो रहे हैं। आईआईटी गुवाहटी, दिल्ली, बॉम्बे, जोधपुर, मद्रास, कानपुर, खड़गपुर, एनआईटी सिलिचर, अगरतला, सेंट्रल यूनिवर्सिटी तेजपुर, सिलिचर, जम्मू, सागर, वर्धा, शिलांग, मिजोरम और नागालैंड में केंद्रीय विद्यालय संचालित हो रहे हैं।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Riya bawa

Recommended News

Related News