27-28 जनवरी को होगी यूपी पुलिस सिपाही भर्ती परीक्षा , ये है पैटर्न

punjabkesari.in Saturday, Dec 29, 2018 - 11:57 AM (IST)

एजुकेशन डेस्कः यूपी पुलिस सिपाही भर्ती 2018 के लिए लिखित परीक्षा की तारीखों का ऐलान हो गया है। लिखित परीक्षा का आयोजन राज्य के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर 27 व 28 जनवरी को होगा। उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ने शुक्रवार को अपनी आधिकारिक वेबसाइट uppbpb.gov.in पर ये सूचना दी है। UPPRP ने नवंबर माह में पुलिस और पीएसी के लिए 49,568 भर्तियां निकाली थीं। इनमें आरक्षी नागरिक पुलिस की 31360 और आरक्षी प्रादेशिक आर्म्ड कान्सटेबुलरी की 18208 वैकेंसी थी। 

UPPRP ने  अपनी वेबसाइट पर जारी नोटिस में बताया है कि 'आरक्षी नागरिक पुलिस एवं आरक्षी प्रादेशिक आर्म्ड कान्सेबुलरी के पदों पर सीधी भर्ती अक्टूबर 2018 के अंतरगत 49568 पदों पर चयन हेतु लिखित परीक्षा 27.01.2019 तथा 28.01.2019 को आयोजित किया जाना प्रस्तावित है। इस संबंध में अग्रिम सूचना समय पर बोर्ड की वेबसाइट पर प्रदर्शित की जाएगी। इसलिए अभ्यर्थी नियमित रूप से बोर्ड की वेबसाइट देखते रहें।'

PunjabKesari

up police कांस्टेबल परीक्षा की तारीखों का ऐलान

ये हैं लिखित परीक्षा का पैटर्न

 

300 अंकों की लिखित परीक्षा
लिखित परीक्षा 300 अंकों की होगी। यह परीक्षा वस्तुनिष्ठ (आब्जेक्टिव) प्रकार की होगी, जिसमें केवल एक ही प्रश्नपत्र होगा। प्रश्नपत्र में सामान्य ज्ञान, सामान्य हिन्दी, संख्यात्मक एवं मानसिक योग्यता, मानसिक अभिरुचि, बुद्धिलब्धि एवं तार्किक क्षमता के सवाल होंगे। गलत उत्तर देने पर ऋणात्मक अंक दिए जाएंगे। अगर किसी प्रश्न या उत्तर विकल्प में गलती पाई जाती है तो परीक्षा में सम्मिलित सभी अभ्यर्थियों को उसके पूरे अंक दिए जाएंगे। 

 PunjabKesari
सेलेक्शन यूं होगा
लिखित परीक्षा में सफल उम्मीदवारों को डॉक्यूमेंट की जांच व शारीरिक मानक परीक्षण के लिए बुलाया जाएगा। जो इसमें भी सफल होंगे उन्हें शारीरिक दक्षता परीक्षा (पीईटी) के लिए बुलाया जाएगा। 

- इस भर्ती की खास बात यह है कि यह सीधी भर्ती है और इसमें कोई इंटरव्यू नहीं होगा।

- पहले जारी किए गए नोटिफिकेशन के मुताबिक फाइनल रिजल्ट जून 2019 के तीसरे सप्ताह में घोषित किया जा सकता है। 

- फाइनल मेरिट लिस्ट लिखित परीक्षा के प्राप्तांकों के आधार पर निकाली जाएगी। 

- इस भर्ती में कोई इंटरव्यू नहीं होगा।

 

 
 


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Sonia Goswami

Recommended News

Related News