JNU: छात्र 27 को मनाएंगे राष्ट्रव्यापी विरोध दिवस

punjabkesari.in Monday, Nov 25, 2019 - 09:32 AM (IST)

नई दिल्ली: जवाहरलाल नेहरू यूनिवॢसटी छात्र संघ फीस वृद्धि के खिलाफ देशव्यापी विरोध प्रदर्शन करने की योजना बना रहा है। जिसके लिए छात्र संघ द्वारा हिंदी, अंग्रेजी, उर्दू और बंगाली भाषा सहित कई भाषाओं में देश भर के विभिन्न हिस्सों के छात्रों को 27 को प्रदर्शन में शामिल होने की अपील की गई है। विभिन्न विवि. के छात्रों के भेजे गए अपील पत्र में जेएनयूएसयू ने कहा है कि पिछले 27 दिनों से यूनिवर्सिटी के भीतर और बाहर हॉस्टल मैनुअल और बढ़ी हुई फीस के खिलाफ विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। यह फीस 28 अक्तूबर को जेएनयूएसयू व हॉस्टल प्रेसीडेंट की सलाह के बिना छात्रों के ऊपर थोपी गई ह। 

अपील में छात्रों ने लिखा है आज के समय में शिक्षा का निजीकरण एक वास्तविक सच है। नई शिक्षा नीति, आॢथक स्वायत्तता और हेफा लोन जैसी नीतियों ने फंड में कमी और पीस बढ़ोतरी जैसी गतिविधियों को बढ़ाया है। पब्लिक एजुकेशन के इस डूबते हुए माहौल में हम देश के सारे विवि. कॉलेज और संस्थाओं से 27 को सस्ती व सुलभ शिक्षा को बचाने के लिए राष्ट्रीय विरोध दिवस के रूप में मनाने की अपील करते हैं।

फीस बढ़ोतरी पर एबीवीपी का  अनिश्चितकालीन धरना जारी
अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद(एबीवीपी) जेएनयू के कार्यकर्ता हॉस्टल मैनुअल और फीस बढ़ोतरी के विरोध में अनिश्चितकालीन धरने पर बैठे हुए है जो तीसरे दिन भी जारी रहा। एबीवीपी कार्यकर्ता ने बताया कि एबीवीपी पिछले 25 दिन से फीस वृद्धि के विरोध में प्रदर्शन कर रहा है जिसके अन्तर्गत यूजीसी और एमएचआरडी तक प्रदर्शन किया जा चुका है।

इकाई अध्यक्ष दुर्गेश कुमार ने कहा कि एमएचआरडी के द्वारा बनाई गई हाई पावर कमेटी को खारिज करते है साथ ही प्रशासन से सीधी एक मांग करते है कि बढ़ी हुई फीस पूरी तरह से वापस की जाय। इकाई मंत्री मनीष जांगिड़ ने कहा कि विद्यार्थी परिषद अपने आंदोलन को वामपंथियों के तरीकों से न करकर किसी भी प्रकार की अराजकता से मुक्त रखते हुए लोकतांत्रिक तरीके से जारी रखेगी एवं अपने संघर्ष से इसको समाधान तक पहुचाएंगी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Riya bawa

Recommended News

Related News