JEE Advanced Exam- एग्जाम स्ट्रेस दूर करने के लिए बनाएं स्टडी प्लान, अपनाएं ये TRICKS

punjabkesari.in Sunday, Sep 13, 2020 - 12:20 PM (IST)

नई दिल्ली- एनटीए की ओर से जेईई मेन परीक्षा का रिजल्ट जारी होने के बाद जेईई एडवांस परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। इस बार कोरोना वायरस की वजह से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 12 सितंबर से शुरू हुई और यह 17 सितंबर तक चलेगी। ऐसे में जो भी उम्मीदवार इस परीक्षा में शामिल होने वाले हैं,वे आधिकारिक पोर्टल पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। इस साल जेईई एडवांस की परीक्षा में टॉप 2.50 लाख अभ्यर्थी रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे।

PunjabKesari

कैंड्डीटे्स इस बात का ध्यान रखें कि फीस जमा करने की लास्ट डेट 18 सितंबर तक का समय दिया गया है। इस साल परीक्षा 27 सितम्बर 2020 को आयोजित करवाई जाएगी।

एेेसे करें अप्लाई
आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट jeeadv.ac.in पर जाना होगा। 
इसके बाद लिंक पर क्लिक करें, जिस पर JEE Advanced 2020 है।
इसके बाद JEE Advanced का पूरा फॉर्म भरें।
फॉर्म के साथ शुल्क जमा करें। 
फॉर्म भरने के बाद उम्मीदवार उसका प्रिंटआउट लेकर भविष्य के लिए रख सकते हैं।

एग्जाम टिप्स

1. स्टडी प्लान बनाएं
जो बच्चे एग्जाम से पहले एक स्टडी प्लान बनाते हैं, उनको एग्जाम के समय में ज्यादा स्ट्रेस नहीं होता है। प्लान करके पढ़ाई करने से कम समय में ज्यादा और सही तरीके से पढ़ाई कर पाते हैं। 

PunjabKesari

2. पूरी नींद लें
एग्जाम के समय ये सबसे बड़ी समस्या होती है- एग्जाम के प्रेशर और ज्यादा पढ़ाई करने के कारण कई लोग एग्जाम के समय में ठीक तरह से सो नहीं पाते हैं इससे सेहत पर बुरा असर पड़ता है। अच्छी नींद लेने से दिमाग फ्रेश रहता है और आप लंबे समय तक किसी भी चीज को याद रख पाते हैं। 

3. सकारात्मक रहें 
अपने दिमाग में नकारात्मक विचार न रखें। कभी न कहें कि मैं नहीं कर सकता, इससे आप तनाव से और ज्यादा घिरेंगे। हमेशा कहें 'मैं कर सकता हूं और करूंगा''. हमेशा सकारात्मक बातें करें। उठते-बैठते, सोते-जागते हर वक्त आपका यही सकारात्मक मंत्र होना चाहिए। 

4. पिछले साल के पेपर करें सॉल्व
पिछले साल JEE Advance की परीक्षा के पेपर और पाठ्यक्रम देखकर सवाल हल करने का प्रयास करें, इससे टेस्ट की कठिनाई के बारे में पता चलता है। इससे यह भी पता चलता है कि किन टॉपिक्स को पढ़कर तैयारी की जा सकती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Riya bawa

Recommended News

Related News