इंडियन एयरफोर्स में 255 पदों पर वैकेंसी, 10वीं-12वीं पास करें अप्लाई

2021-02-21T15:15:12.193

एजुकेशन डेस्क: बेरोजगार युवाओं के लिए भारतीय वायु सेना में सर्विस करने का बढ़िया मौका है। भारतीय वायु सेना ने ग्रुप सी सिविलियन के पदों पर भर्तियां निकाली हैं। इन भर्तियों के तहत मल्टीटास्किंग एमटीएस, हाउस कीपिंग स्टॉफ, एलडीसी, र्क्लक हिंदी टाइपिस्ट, स्टेनोग्राफर ग्रेड-II, स्टोर सुप्रीटिडेंट, स्टोर कीपर, कारपेंटर, पेंटर समेत अन्य पदों को भरा जाना है। भारतीय एयरफोर्स में कुल 255 पदों पर भर्तियां निकाली गई हैं।

आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है और उम्मीदवार 13 मार्च 2021 तक रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। उम्मीदवार ध्यान दें, आवेदन करने के दौरान उम्मीदवार ध्यान रखें कि पत्र में कोई भी गड़बड़ न हो अन्यथा आवेदन पत्र रद्द किया जा सकता है और इसमें सुधार का कोई मौका नहीं मिलेगा।

पदों का विवरण
भारतीय वायुसेना में इन वैकेंसियों के तहत कुल 255 पदों पर भर्तियां की जाएंगी। 
मल्टी टास्किंग ऑफिसर- 70 पोस्ट
हाउस कीपिंग स्टॉफ- 43 पोस्ट
मेस स्टॉफ- 49
एलडीसी- 11
र्क्लक हिंदी टाइपिस्ट- 2 पोस्ट
स्टेनोग्राफर ग्रेड- 3 पोस्ट
कारपेंटर- 2 पोस्ट
स्टोर कीपर- 3 पोस्ट
पेंटर- 4 पोस्ट
सिविलयन मैकेनिकल ट्रांसपोर्ट ड्राइवर- 9 पोस्ट
कुक- 41 पोस्ट
फायरमैन- 8 पोस्ट

एजुकेशन क्वालिफिकेशन
जारी नोटिफिकेशन के अनुसार मल्टीटास्किंग ऑफिसर के पद पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं पास से होना चाहिए। इस पद पर अतिरिक्त क्वालिफिकेशन वाले उम्मीदवारों 10वीं के रिजल्ट के आधार पर ही सेलेक्शन होगा। वहीं  एलडीसी, र्क्लक, हिंदी टाइपिस्ट के पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को 12वीं पास होना अनिवार्य है। उम्मीदवारों को इंग्लिश टाइपिंग में 35 शब्द और हिंदी में 30 शब्द प्रति मिनट टाइपिंग स्पीड होनी चाहिए। स्टोर सुप्रिडेंट के पद पर अप्लाई करने वाले उम्मीदवार के पास ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए।

कैसे होगा चयन
इन पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा के जरिए होगा। लिखित परीक्षा में जनरल इंग्लिश, जनरल अवेयरनेस, जनरल इंटेलिजेन्स एंड रीजनिंग और न्यूमेरिकल एप्टीटुड विषय से प्रश्न पूछे जाएंगे। 

नोटिफिकेशन के लिए यहां क्लिक करें


Content Editor

rajesh kumar

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News