JEE एडवांस्ड परीक्षा के सिलेबस को कम करने पर हो रही चर्चा, जल्द बदलेगा पैटर्न

punjabkesari.in Sunday, Jul 12, 2020 - 11:44 AM (IST)

नई दिल्ली- इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी की ओर से JEE एडवांस्ड परीक्षा के सिलेबस को कम करने और प्रवेश परीक्षा फॉर्मेट को बदलने पर विचार हो रहा है। लेकिन ज्वाइंट एडमिशन बोर्ड के साथ जल्द मीटिंग कर आखिरी फैसला लिया जाएगा। इस साल, IIT दिल्ली JEE एडवांस्ड का आयोजन कर रहा है।

PunjabKesari

IIT दिल्ली के डायरेक्टर वी रामगोपाल राव ने पुष्टि की, “अगले सप्ताह समीक्षा मीटिंग में चर्चा के लिए परीक्षा के फॉर्मेट, सेलेबस को बदलने पर विचार चल रहा है, निर्णय JAB की अनुमति के बाद लिया जाएगा।

एडमिशन के लिए ये है जरुरी
-इस साल आईआईटी के एडमिशन पर खास ध्यान दिया जा रहा है। ऐसा इसलिए किया जा रहा है क्योंकि CBSE और CISCE सहित कई बोर्ड ने बची हुई बोर्ड परीक्षाओं को रद्द कर दिया है।

-नियमों के अनुसार, आमतौर पर, जेईई (एडवांस्ड) में जनरल कैटेगरी के रैंक होल्डर के 12वीं में कम से कम 75 फीसदी मार्क्स होने चाहिए या टॉप 20 पर्सेंटाइल में नाम होना जरुरी होता था।

-SC/ST छात्रों के 12वीं में कम से कम 65 फीसदी नंबर होने चाहिए या टॉप 20 पर्सेंटाइल तभी उन्हें आईआईटी में एडमिशन मिल सकता है। ऐसे में इस साल कक्षा 12वीं के मार्क्स को न जोड़ने पर विचार किया जा रहा है।

JEE परीक्षा डिटेल 
कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के कारण जेईई मेन परीक्षा दो बार टल चुकी है। पहले ये परीक्षा अप्रैल में होनी थी, फिर जुलाई में. अब इस परीक्षा का आयोजन 1 से 6 सितंबर तक होगा वहीं जेईई एडवांस्ड की परीक्षा 27 सितंबर को होगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Riya bawa

Recommended News

Related News