IGNOU Exam 2019: आज से शुरू हुई इग्नू की परीक्षाएं, 500 कैदी भी देंगे परीक्षा

punjabkesari.in Saturday, Jun 01, 2019 - 12:14 PM (IST)

नई दिल्ली: इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय की ओर से आज परीक्षाएं शुरू होने जा रही हैं। बता दें कि इस बार इग्नू की परीक्षाएं एक जून से शुरू होकर 29 जून तक चलेंगी। परीक्षा में राज्यभर से 28 हजार 546 छात्र-छात्राएं शामिल होंगे। इसमें छह जेलों में सजा काट रहे 500 कैदी भी परीक्षा देंगे। यह 29 जून तक दो पालियों में संचालित की जाएगी। क्षेत्रीय निदेशक अभिलाष नायक ने बताया कि पटना क्षेत्रीय केंद्र के जिलों में 21 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं।

इग्नू के क्षेत्रीय निदेशक डॉ. अभिलाष नायक ने मीठापुर स्थित क्षेत्रीय कार्यालय में बताया कि शनिवार से ही इग्नू में क्षेत्रीय मूल्यांकन केन्द्र की भी शुरुआत हो जाएगी। मूल्यांकन केन्द्र में छह राज्यों के आठ केन्द्रों की कॉपियां जांची जाएंगी। भोपाल, रांची, लखनऊ, दरभंगा, भागलपुर, सहरसा, कोलकाता, भुवनेश्वर से आई उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन होगा।

PunjabKesari

क्षेत्रीय निदेशक ने बताया कि इग्नू से पढ़ाई करने वाले एससी/एसटी के छात्र-छात्राओं का दाखिला फीस माफ रहेगा। 128 विषयों में नामांकन के लिए एससी/एसटी छात्र-छात्राओं से फीस नहीं ली जाएगी। जुलाई-2019 सत्र में नामांकन के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया प्रारंभ है। सर्टिफिकेट कोर्स के लिए 15 जुलाई तथा डिग्री व डिप्लोमा कोर्स के लिए 31 जुलाई तक आवेदन स्वीकार किए जाएंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Riya bawa

Recommended News

Related News