IBPS EXAM 2018 :एेसे करें तैयारी, मिलेगी सफलता

punjabkesari.in Saturday, Aug 11, 2018 - 06:57 PM (IST)

नई दिल्ली : आज के समय में कितने भी करियर  के नए विकल्प मिल जाएं, लेकिन फिर भी युवाओं के लिए बैकिंग हमेशा से ही पहली पंसद रहा है। बैंक में नौकरी पाने के लिए आईबीपीएस, आरबीआई और एसबीआई के एग्जाम ज्यादा लोकप्रिय हैं। बैंक में ज्यादातर भर्तियां अभी आईबीपीएस कराता है। अब बैंकिग में भर्ती के लिए अब सिविल सर्विसेज परीक्षा की तरह प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा होती है। हॉल में ही  PO यानी प्रोबेशनरी ऑफिसर्स के लिए कॉमन रिटन प्रीलिमिनेरी एग्‍जामिनेशन के लिए नोटिफिकेशन IBPS ने जारी कर दिया है। एेसे में जो स्टूडेंट्स इस परीक्षा की तैयारी कर रहे है उनको हम बता रहे है कुछ खास टिप्स 

पहले प्‍लान तैयार करें और देखें कि किस सेक्शन के बारें में आप सबसे पहले पढ़ाई करना शुरू करेंगे।

बैंक की परीक्षा के लिए छात्रों को अपने बेसिक को मजबूत करना होगा और और इसके लिए छात्रों को न्यूमेरिकल्स की बार-बार प्रैक्टिस करनी चाहिए।

गणित के लिए डाटा इंटरप्रिटेशन, नंबर सिस्टम, लाभ-हानि, ब्याज, प्रतिशतता आदि से जुड़े विषयों पर ज्यादा फोकस करना चाहिए। उन्होंने कहा कि रीजनिंग के सवालों के लिए छात्रों को पजल्स, ब्लड रिलेशन, कोडिंग-डिकोडिंग पर ज्यादा फोकस रखना चाहिए और इसके लिए छात्र प्रैक्टिस पर जोर दें।

अंग्रेजी के लिए छात्रों को रोज अखबार पढ़ना और अंग्रेजी में न्यूज देखनी चाहिए। इससे न सिर्फ शब्दकोश मजबूत होगा बल्कि करंट अफेयर्स के टॉपिक्स भी कवर होंगे जो परीक्षा के दौरान काफी मददगार होगा।

गणित संबंधी सवालों के लिए प्रैक्टिस काफी जरूरी है और इसके लिए रोज अलग-अलग टॉपिक्स के लिए वक्त देना चाहिए।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

bharti

Recommended News

Related News