IBPS EXAM 2018 : ये टिप्स करेंगे एग्जाम क्रैक करने में आपकी मदद

punjabkesari.in Tuesday, Aug 21, 2018 - 06:44 PM (IST)

नई दिल्ली : आज के समय में कितने भी करियर  के नए विकल्प मिल जाएं, लेकिन फिर भी युवाओं के लिए बैकिंग हमेशा से ही पहली पंसद रहा है। बैंक में नौकरी पाने के लिए आईबीपीएस, आरबीआई और एसबीआई के एग्जाम ज्यादा लोकप्रिय हैं। बैंक में ज्यादातर भर्तियां अभी आईबीपीएस कराता है। अब बैंकिग में भर्ती के लिए अब सिविल सर्विसेज परीक्षा की तरह प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा होती है।IBPS PO 2018 के एग्ज़ाम का नोटिफिकेशन रिलीज़ किया जा चुका है। गौरतलब है कि इस बार IBPS PO Prelims एग्ज़ाम इस साल अक्टूबर में होगा, जबकि Mains नवंबर में। ऐसे में इन दोनों एग्ज़ाम्स की एक साथ तैयारी करने के लिए टाइम बेहद कम बचा है। एेसे में अगर आप भी इस परीक्षा की तैयारी कर रहे है तो आइए जानते है कि कैसे इसक तैयारी कर सकते है

सबसे पहले तो यह जान लें कि आईबीपीएस पीओ प्रिलिम्स एग्ज़ाम के पैटर्न में तीन सेक्शंस हैं - इंग्लिश, रीज़निंग अबिलिटी और क्वॉन्टिटेटिव ऐप्टिट्यूड। ये सेक्शंस मेन एग्ज़ाम में भी हैं, लेकिन इनके अलावा उसमें तीन और सेक्शंस हैं- जनरल अवेयरनेस, कंप्यूटर ऐप्टिट्यूड और एक डिस्क्रिप्टव सेक्शन। 

इंग्लिश लैंग्वेज
इसका सिलेबस Prelims और Mains दोनों के लिए एक जैसा है, इसलिए अगर आपने प्रिलिम्स की तैयारी कर ली तो फिर मेंस (Mains) के लिए आपको कोई अतिरिक्त मेहनत नहीं करनी पड़ेगी। रीज़निंग अबिलिटी सेक्शन भी दोनों पेपरों में एक-जैसा है। 

क्वॉन्टिटेटिव ऐप्टिट्यूड
इस सेक्शन की तैयारी के लिए फॉर्म्युले और शॉर्कट्स की अच्छी-खासी तैयारी चाहिए, खासतौर पर प्रॉफिट ऐंड लॉस, ऐवरेज, सिंपल ऐंड कंपाउंड इंट्रेस्ट आदि के लिए। वहीं Mains एग्ज़ाम के लिए डेटा अनैलेसिस ऐंड इंटरप्रिटेशन पर ज़्यादा फोकस करें और इसकी तैयारी के लिए चार्ट और ग्राफ जैसी चीजों की तैयारी चाहिए। 

जनरल अवेयरनेस ऐंड डिस्क्रिप्टिव सेक्शन
 इन दोनों पेपरों के लिए महत्वपूर्ण है कि आप खूब रीडिंग करें। न्यूजपेपर्स से लेकर मैग्जीन, किताबों आदि को पढ़ें। इससे कॉम्प्रिहेन्शन टेस्ट के साथ-साथ व्याकरण संबंधी जानकारी भी मिलेगी। 

कंप्यूटर ऐप्टिट्यूड
यह सबसे आसान सेक्शन है इसलिए Prelims एग्ज़ाम के बाद इस सेक्शन की तैयारी के लिए आप एक घंटा भी देंगे तो भी अच्छा स्कोर कर लेंगे।  इस बार एग्जाम में नेगेटिव मार्किंग होगी। हर गलत जवाब के लिए 0.25 मार्क्स कटेंगे। इसलिए कॉमन टॉपिक्स से शुरुआत करें और बाद में उन सवालों और सेक्शंस पर जाएं, जहां से आपको ज़्यादा मार्क्स मिलने की उम्मीद है। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

bharti

Recommended News

Related News