मोदी सरकार के 4 वर्षों  दौरान उच्च शिक्षा के क्षेत्र में  हुआ सर्वाधिक विस्तार : जावड़ेकर

punjabkesari.in Wednesday, Oct 10, 2018 - 04:24 PM (IST)

नई दिल्ली : केन्द्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने बुधवार को कहा कि मोदी सरकार के 4 वर्षों के दौरान उच्च शिक्षा के क्षेत्र में सर्वाधिक विस्तार हुआ और आंध्र प्रदेश के तिरुपति और ओड़िशा के बरहमपुर में दो नए भारतीय विज्ञान शिक्षा एवं अनुसंधान संस्थान की स्थापना को मंत्रिमंडल की मंजूरी इस दिशा में महत्वपूर्ण कदम है। 

 

मानव संसाधन विकास मंत्री जावड़ेकर ने ट्वीट किया, ‘‘उच्च शिक्षा के क्षेत्र में मोदी सरकार के 4 वर्षों के दौरान सर्वाधिक विस्तार हुआ। इस अवधि के दौरान 6 नए आईआईटी, 7 नये आईआईएम, 1 नया एनआईटी, 2 नए आईआईएसईआर तथा दो नए केंद्रीय विश्वविद्यालयों का कार्य शामिल है।’’      

 

उन्होंने कहा कि मंत्रिमंडल ने तिरुपति (आंध्र प्रदेश) और बरहमपुर (ओडिशा) में 2 नए भारतीय विज्ञान शिक्षा एवं अनुसंधान संस्थान (आईआईएसईआर) के लिए 3074 करोड़ रुपए की मंजूरी दी ।   जावड़ेकर ने कहा कि इसमें से 2366 करोड़ रुपए की पूंजी उच्च शिक्षा वित्त पोषण एजैंसी ‘हेफा’ द्वारा प्रदान की जाएगी, जो कि वित्त पोषण का एक अतिरिक्त बजटीय स्रोत है। इससे छात्रों पर कोई अतिरिक्त बोझ नहीं होगा।   

 

उल्लेखनीय है कि केन्द्रीय मंत्रिमडल ने तिरुपति और बेरहामपुर में भारतीय विज्ञान शिक्षा और अनुसंधान संस्‍थान (आईआईएसईआर) के स्‍थायी परिसरों की स्‍थापना और संचालन को बुधवार को मंजूरी प्रदान कर दी ।  इस पर 3074.12 करोड़ रुपए की लागत आएगी। प्रत्‍येक आईआईएसईआर में 1855 विद्यार्थियों के लिए परिसर 1,17,000 वर्ग मीटर क्षेत्र में बनाए जाएंगे जिसमें सभी आधारभूत सुविधाएं प्रदान की जाएंगी। दोनों संस्‍थानों के स्‍थायी परिसरों का निर्माण दिसम्‍बर 2021 तक पूरा होगा।  
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Sonia Goswami

Recommended News

Related News