दिल्ली के सरकारी स्कूलों में लगेगी ‘हैप्पीनेस’ क्लास

punjabkesari.in Monday, Jul 02, 2018 - 11:06 AM (IST)

नई दिल्ली : दिल्ली सरकार के शिक्षा विभाग के वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि दिल्ली सरकार के 1100 सरकारी स्कूलों में हफ्ते में एक दिन 45 मिनट के लिए नर्सरी से 8वीं तक हैप्पीनेस कोर्स की क्लास लगेगी। यह दोपहर एक बजे से 1:45 बजे तक चलेगी। 

सभी स्कूल अपनी इच्छानुसार किसी भी दिन हफ्ते में इस कोर्स की क्लास रख सकते हैं। लेकिन हफ्ते में एक दिन इस तरह के कोर्स को रखना अनिवार्य रहेगा। इस मकसद से दिल्ली सरकार की तरफ से नए अकादमिक सेशन 2018-19 जुलाई से हैप्पीनेस करिकुलम शुरू कर रहा है। धार्मिक गुरु दलाई लामा 2 जुलाई को हैप्पीनेस करिकुलम लॉन्च करेंगे। बीते शनिवार को उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया उन्हें आमंत्रण देने पहुंचे थे, जिसे दलाई लामा ने स्वीकार कर लिया है। कोर्स में शिक्षकों की सबसे ज्यादा अहम भूमिका होगी। 

इस करिकुलम के शुरू होने के एक महीने तक यह देखा जाएगा कि छात्रों ने क्या सीखा है। रिपोर्ट तैयार की जाएगी। इसमें यह देखा जाएगा कि किस छात्र पर कितना असर पड़ा है। यह करिकुलम दिल्ली सरकार की स्टेट काउंसिल ऑफ एजुकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग की तरफ से तैयार किया गया है। शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने इस कोर्स को लेकर शिक्षा विभाग के अधिकारियों के साथ 10 दिन पहले रिव्यू मीटिंग की है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

pooja

Recommended News

Related News