20 अगस्त तक दिव्यांग छात्र सरकारी स्कूल में ले सकते हैं दाखिला : सरकार

punjabkesari.in Monday, Jul 23, 2018 - 10:32 AM (IST)

नई दिल्ली: दिल्ली सरकार ने दिव्यांग के बच्चें को मुख्यधारा में लाने के लिए सरकारी स्कूलों में दाखिले तारीख को बढ़ा दिया गया है। अब दिव्यांग के बच्चे अपने नजदीक के किसी भी सरकारी स्कूल में 20 अगस्त तक दाखिल ले सकते है।

इसकी जानकारी दिल्ली सरकार के शिक्षा मंत्रालय के विभाग शिक्षा निदेशालय ने नोटिस जारी करके दी है। दरअसल, सर्व शिक्षा अभियान के तहत चिल्ड्रन विद स्पेशल नीड्स (दिव्यांग) के स्कूलों में दाखिलों के लिए  विशेष अभियान चलाया जा रहा है। स्कूल ऑफ सीडब्ल्यूएसएन की पहचान के लिए व्यापका सर्वेक्षण भी किया गया है।  सर्वेक्षण के दौरान जिन बच्चों की पहचान की गई थी, उन्हें स्कूलों में दाखिला भी दिया गया। लेकिन कुछ दिव्यांग बच्चों का दाखिला नहीं हो पाया था। इसको को आगे बढ़ाते हुए नामांकन ड्राइव की योजना बनाई गई है। जिसके तहत दिव्यांग बच्चों को उनके निवास के नजदीक के स्कूल में दाखिला दिया जाएगा।

 
नोटिस में लिखा है कि इस योजना के तहत किसी भी सरकारी स्कूल में छात्र दाखिला ले सकते है। जिसमें एमसीडी, एनडीएमसी, दिल्ली सरकार के स्कूल और सरकार सहायता प्राप्त स्कूल में दाखिला ले सकते है। साथ ही इस योजना के बारे में दिव्यांग बच्चों के अभिभावक को बताने के लिए कार्यक्रम भी किया जाएगा। ताकि इसे ज्यादा से ज्यादा लोग जुड़ सके।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

pooja

Recommended News

Related News