सरकार छात्रों को उद्यमी बनने के लिए करेगी प्रेरित, स्कूलों में विशेष पाठ्यक्रम होगा शुरू

punjabkesari.in Tuesday, Dec 18, 2018 - 05:40 PM (IST)

नई दिल्ली: दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि छात्रों को उद्यमी बनने को लेकर प्रेरित करने के लिए दिल्ली सरकार अगले शैक्षाणिक सत्र से शहर के स्कूलों में विशेष पाठ्यक्रम शुरू करेगी। सिसोदिया ने कहा कि छात्रों को नौकरी देने वाला बनना चाहिए और यह पाठ्यक्रम उन्हें कॉलेज की पढ़ाई से पहले प्रशिक्षित करेगा।          

इंदिरा गांधी दिल्ली प्रौद्योगिकी महिला विश्वविद्यालय के पहले दीक्षांत समारोह में उन्होंने कहा, ‘‘हमने सरकारी स्कूलों में खुशहाली पर एक विषय की शुरूआत की थी। अब हम माध्यमिक और उच्चतर माध्यमिक के छात्रों के लिए अगले सत्र से उद्यमशीलता पर पाठ्यक्रम शुरू करेंगे।’’          

उन्होंने कहा, ‘‘ऐसे समारोह (दीक्षांत) में हमें उन छात्रों की भी तारीफ करनी चाहिए जिन्होंने नौकरी नहीं ली और इसकी बजाए दूसरों को नौकरी प्रदान की। देशभक्ति की परिभाषा में नौकरी देने वालों को भी शामिल करना चाहिए।’’   दीक्षांत समारोह में करीब 1100 छात्राओं को डिग्री प्रदान की गयी। दिल्ली के उपराज्यपाल और विश्वविद्यालय के कुलाधिपति अनिल बैजल ने छात्राओं को बधाई दी और सुझाव दिया कि उद्यम की शुरूआत के वक्त सरकार से उन्हें समर्थन मिलना चाहिए।           

‘मेट्रो मैन’ के नाम से मशहूर ई. श्रीधरन समारोह के मुख्य अतथि थे। उन्होंने कहा कि देश का भविष्य इंजीनियरों और तकनीकी र्किमयों के हाथों में है, नेताओं के हाथ में नहीं।          


सबसे ज्यादा पढ़े गए

pooja

Recommended News

Related News