100% परिणाम देने वाले CBSE स्कूलों को सम्मानित करेगी सरकार

punjabkesari.in Monday, Jun 25, 2018 - 05:08 PM (IST)

नई दिल्ली : दिल्ली सरकार अपने स्कूलों की प्रतिभा को और निखारने के लिए जल्द ही एक नई स्कीम लाने वाली है। जिसके तहत सीबीएसई बोर्ड परीक्षा में सौ प्रतिशत परिणाम देने वाले संस्थानों के प्रमुखों को प्रशंसा पत्र देकर सम्मानित किया जाएगा। यह सूचना दिल्ली सरकार के शिक्षा निदेशालय ने सर्कुलर जारी दी है।

इसके तहत तीन मापदंड रखे गए हैं। जिनके आधार पर स्कूलों को सम्मानित किया जाएगा। स्कूलों को सम्मानित करने के लिए रखे गए तीन मापदंडों में से अगर कोई स्कूल एक भी मापदंड अर्हता करता है। तो उसे सम्मानित किया जाएगा। इसके अलावा साथ ही अगर कोई स्कूल तीनों मापदंडों को पूरा करता है, तो उसको भी एक ही प्रशंसा पत्र दिया जाएगा। सभी योग्य स्कूलों को सूची परीक्षा शाखा द्वारा तैयार की जाएगी। जोकि स्कूलों की परिणाम के साथ अन्य बिंदुओं के अधार पर सूची तैयार करके शिक्षा निदेशालय की व्यक्तिगत शाखा को सौपेगा। 


सरकारी शिक्षक संघ के सदस्य और शिक्षक संजय दहिया ने कहा कि दिल्ली सरकार की तरफ से पहली बार इस तरह की योजना लाई गई है। जो अध्यापकों और स्कूलों को बेहतर परिणाम लाने के लिए प्रेरित करेगी। अभी इस पर काम चल रहा है। इसके तहत स्कूलों की प्रतिभा को और भी निखर जाएगी।  

योजना में तय किए गए हैं मापदंड: 12वीं के परीक्षा परिणाम में जिन स्कूलों की उत्तीर्ण प्रतिशत में 20 फीसदी या उसे अधिक की वृद्धि हुई है  या फिर 12वीं के परिणाम में जिन स्कूलों ने सौ फीसदी परिणाम दिया है। उन स्कूलों को इसके दायरे में रखा जाएगा।

इसके अलावा जिन स्कूलों के पास 350 से या उसे अधिक गुणवत्ता सूचकांक हो। वहीं, दसवी सीबीएसई बोर्ड परीक्षा में अच्छा परिणाम देने वाले संस्थानों के लिए अलग से मापदंड रखा गया है। जिसमें शिक्षा निदेशालय उन सभी 48 स्कूलों को सम्मानित करेगा। जिसने दसवीं में सौ प्रतिशत परिणाम दिया है, जिसमें कम से कम 20 छात्रों का होना अनिवार्य है।

साथ ही जिन स्कूलों ने पिछले साल की तुलना में इस साल उत्तीर्ण प्रतिशत को 20 फीसदी वृद्धि हुई है। इसके अलावा जिन स्कूलों के पास 300 से अधिक गुणवत्ता सूचकाक हैं।

अगले सत्र से लागू होगी योजना: बताया जा रहा हैं कि यह योजना अगले सत्र से शुरू होगी। योजना के शुरू होने से परिणाम अच्छा लाने की दिशा में स्कूल भी अपना योगदान पहले से ज्यादा देगा। ताकि बेहतर परिणाम लाने की दिशा में उनके स्कूल को भी सर्टिफिकेट के लिए चुना जाए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

pooja

Recommended News

Related News