सरकारी कॉलेजों के कैंपस में सरकार देगी फ्री Wi-Fi

punjabkesari.in Sunday, Dec 18, 2016 - 12:04 PM (IST)

नई दिल्ली: हरियाणा सरकार प्रदेश के कॉलेजों में फ्री वाई-फाई की सुविधा दी जा रही है। बता दें कि रिलायंस जिओ इसके लिए अपनी सर्विस फ्री में देगा और छात्रों और कॉलेज स्टाफ को फ्री 20 एमडी डाटा रोजाना इंट्रोडक्टरी ऑफर के रूप एक साल के लिए दिया जाएगा। यह बात हरियाणा सरकार के शिक्षा मंत्री राम बिलास शर्मा ने कही है। उन्होंने बताया कि इस सुविधा से कैशलेस ट्रांजेक्शन को भी बढ़ावा मिलेगा। उन्होंने बताया कि सरकार ने निर्णय लिया है कि हायर एजुकेशन से जुड़े सभी सरकारी कॉलेजों को 'फ्री रिलायंस-जियो वाई-फाई कैंपस' बनाया जाए। इसके लिए 'रिलायंस-जियो' अपनी सेवाएं मुफ्त में देगा।

जानकारी के मुताबिक, वाई-फाई लगाने के लिए बुनियादी ढांचा 'रिलायंस-जियो' द्वारा मुफ्त में लगाया जाएगा। उन्होंने बताया कि कॉलेज के छात्रों और स्टॉफ के सदस्यों में से हर एक यूजर को 20 एमबी प्रतिदिन डाटा इन्ट्रोडक्टरी-ऑफर के रूप में एक साल तक मुफ्त दिया जाएगा। वाई-फाई चलाने में जो भी बिजली का खर्च आएगा, उसका भुगतान भी रिलायंस-जियो करेगी।

आपत्तिजनक वेबसाइट्स होंगी ब्लॉक
वाईफाई सुविधा देने के साथ-साथ सरकार इस बात पर विशेष ख्याल रखने का दावा कर रही है कि छात्र किसी आपत्तिजनक वेबसाइट्स का इस्तेमाल न कर पाएं। इसके लिए सख्त इंतजाम करने की बात कही जा रही है। ऐसी साइट्स को ब्लॉक किया जाएगा।

एजुकेशन डायरेक्टर से मिलने के लिए लेनी होगी ऑनलाइन अपॉइंटमेंट
हायर एजुकेशन डायरेक्टर से मिलने के लिए अब एडवांस में ऑनलाइन अपॉइंटमेंट लेनी होगी। मिलने वालों की सुविधा के लिए विभाग ने वेबपोर्टल पर नया मेनू बनाया है। सभी राज्य व प्राइवेट विश्वविद्यालयों के उपकुलपतियों और सरकारी व गवर्नमेंट एडिड कॉलेजों के प्रिंसिपलों को निर्देश दिए गए हैं। पोर्टल पर दिए गए निर्धारित प्रोफार्मा में सभी कॉलम भरने पर रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एसएमएस के माध्यम से एक टिकट नंबर प्राप्त होगा जिसके द्वारा अपॉइंटमेंट स्टेटस का पता चल पाएगा।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Related News