राजकीय विद्यालय में दाखिले के लिए 5 अप्रैल को जारी होंगे फॉर्म

punjabkesari.in Sunday, Mar 24, 2019 - 04:05 PM (IST)

नई दिल्ली: राजकीय प्रतिभा विकास विद्यालय में दाखिला प्रकिया को लेकर शिक्षा निदेशालन ने खाका जारी कर दिया है। यह शेड्यूल सिर्फ कक्षा छठी के लिए निकाला गया है। ऐसे में इच्छुक छात्र स्कूल में जाकर आवेदन कर सकत है। दाखिले के लिए फॉर्म 5 अप्रैल से निकलेंगे। जिसकी अंतिम तारीख 12 अप्रैल हैं। आवेदक सुबह 9 बजे से 11 बजे तक स्कूल में जाकर आवेदन फॉर्म भर  सकते है। 

ज्ञात हो कि यह दाखिला 22 राजकीय प्रतिभा विद्यालय में 2240 सीटों पर दाखिला होंगे। राजकीय प्रतिभा विद्यालय में दाखिला प्रक्रिया प्रवेश परीक्षा के आधार पर होता है। प्रवेश परीक्षा का आयोजन 16 अप्रैल को किया जाएगा, 23 अप्रैल को परिणाम घोषित किया जाएगा।  परीक्षा का समय 2 घंटे 20 मिनट होगा। परीक्षा में पूछे जाने वाले सभी प्रश्न बहुविकल्पीय (एमसीक्यो) पर आधारित होंगे। जिसमें सांख्यिकीय योग्यता, मानसिक योग्यता, सामान्य ज्ञान व भााषागत बोध आदि विषयों पर सवाल पूछे जाएंगे। साथ ही अंग्रेजी व हिंदी के वर्णात्मक ज्ञान से संबंधित प्रश्न पेपर में आएंगे। जबकि 24 अप्रैल को स्कूलों में ड्रॉ निकाले जाएंगे। स्टूडेंट्स एजुकेशन डिपार्टमेंट के वेबसाइट  पर जाकर अधिक जानकारी ले सकते हैं। 

क्या है योग्यता
छठी कक्षा में दाखिले के लिए दिल्ली सरकार, निगम स्कूल, एनडीएमसी, सरकारी प्राप्त स्कूल और दिल्ली कैंटानमेंट में पिछले दो साल से पढऩा अनिवार्य है। 
जिन आवेदकों के स्कूल में गे्रड सिस्टम है, वो सभी छात्र अपने रिजल्ट को पर्सेंट में तबदील करवा ले। क्योंकि दाखिले के समय पर्सेंट वाले प्रमाणपत्र जमा करवाना होगा। साथ ही आवेदकों को चौथी व पांचवी कक्षा के परिणाम की कॉपी को अपने स्कूल के प्रिंसिपल से अटैस्टेड करवाना होगा। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

bharti

Recommended News

Related News