डूसू चुनाव में 52 केंद्रों पर चल रहा है मतदान, जीत के लिए पर्टियों ने किए ये वादे

punjabkesari.in Wednesday, Sep 12, 2018 - 03:56 PM (IST)

नई दिल्लीः दिल्ली विश्वविद्यालय छात्र संघ (डूसू) चुनावों के लिए बुधवार को सुबह साढ़े 11 बजे तक 34 फीसदी मतदान हुआ। एक अधिकारी ने बताया कि राष्ट्रीय राजधानी के कॉलेजों में 52 केंद्रों पर मतदान चल रहा है। डूसू चुनावों में 1.35 लाख छात्र 23 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला कर सकेंगे। 

PunjabKesari

सुबह साढ़े आठ बजे और साढ़े नौ बजे के बीच 18.5 फीसदी मतदान हुआ और सुबह साढ़े 11 बजे तक 34 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया। उत्तरी परिसर (नॉर्थ कैम्पस) में भारी संख्या में पुलिस बल यानी करीब 700 पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है। पुलिस ने रामजस कॉलेज के बाहर प्रश्नचिह्न का निशान पहने एक व्यक्ति को पकड़ा है। अधिकारी ने बताया कि वरिष्ठ संकाय सदस्यों को केंद्रों पर पर्यवेक्षकों के तौर पर तैनात किया गया है और करीब 700 इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनें लगाई गई हैं। 

PunjabKesari

कॉलेजों में मतदान आज सुबह साढ़े आठ बजे से दोपहर एक बजे तक हुआ। शाम की पाली वाले कॉलेजों में दोपहर तीन बजे से लेकर शाम साढ़े सात बजे तक मतदान होगा। डूसू चुनाव में भारतीय राष्ट्रीय छात्र संगठन (एनएसयूआई) और अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) के प्रत्याशी मैदान में हैं।

वहीं, आम आदमी पार्टी (आप) की छात्र इकाई छात्र युवा संघर्ष समिति ने वामपंथी छात्र संगठन अखिल भारतीय छात्र संघ (आइसा) के साथ गठबंधन किया है। एनएसयूआई ने इन चुनावों में दिल्ली विश्वविद्यालय को ‘उत्कृष्टता संस्थान’ का दर्जा दिलाने और दस रुपए की थाली का वादा किया है, जबकि एबीवीपी ने छात्र संघ का 50 फीसदी बजट महिलाओं और सामाजिक न्याय संबंधित गतिविधियों पर खर्च करने, खेलों को बढ़ावा देने और कॉलेज परिसरों में सेनिटरी पैड वेंडिंग मशीनें लगाने का वादा किया है।      

PunjabKesari


आप के फरवरी 2015 में दिल्ली में सत्ता में आने के बावजूद उसकी छात्र इकाई डूसू चुनावों में असफल रही है। उसने सीसीटीवी कैमरे लगाने, परिसर में पुलिस बूथ लगाने, ‘गुंडागर्दी की संस्कृति’ खत्म करने और शिक्षा के व्यवसायीकरण का विरोध करने का वादा किया है। मतदान के नतीजे गुरुवार को घोषित किए जाएंगे। पिछले साल 43 फीसदी मतदान हुआ था।  
 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Sonia Goswami

Recommended News

Related News