DU Admission 2019: डीयू थामेगा दाखिला लेने वाले अनाथ छात्रों का हाथ

punjabkesari.in Saturday, Jun 15, 2019 - 11:39 AM (IST)

नई दिल्ली (मनीष राणा): अनाथ छात्रों को आर्थिक रूप से मदद करने और उन्हें शिक्षा में आगे बढ़ाने के लिए दिल्ली विश्वविद्यालय ने एक नई पहल शुरू की है। दाखिला लेने वाले अनाथ छात्रों के साथ ही ऐसे छात्र जिनके अभिभावक बेरोजगार है,या फिर परिवार बीपीएल श्रेणी (गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने वाले) हैं उन्हें डीयू स्कॉलरशिप देगा। ऐसे छात्रों के लिए स्कॉलरशिप की आवेदन प्रक्रिया दाखिला प्रक्रिया समाप्त होने के बाद शुरू होगी। इसके लिए डीएसडब्ल्यू (डीन स्टूडेंट वैलफेयर) का कार्यालय नोडल ऑफिस रहेगा। वह अलग से इस स्कॉलरशिप के लिए आवेदन मांगेगा। डीयू द्वारा छात्र की जरूरत को देखते हुए स्कॉलरशिप दी जाएगी,जो ज्यादा जरूरतमंद होगा उसे शतप्रतिशत,जो थोड़ा कम होगा उसे कुछ प्रतिशत कम। स्कॉलरशिप की विस्तृत रूप रेखा और नियम दिशा-निर्देश दाखिला प्रक्रिया समाप्त होने के बाद तय होंगे।

डीयू की कोशिश, कोई भी छात्र पैसे के अभाव में अवसर से वंचित न हो
एकेडमिक काउंसिल सदस्य और दाखिले के लिए बनी स्टेंडिंग कमेटी के सदस्य प्रो.रसाल सिंह ने बताया कि दिल्ली विश्वविद्यालय की प्रवेश-समिति ने एक समावेशी पहल की है। इसके तहत इस वर्ष प्रवेश लेने वाले उन छात्र-छात्राओं, जिनके कि माता-पिता नहीं हैं या पूर्णत: बेरोजगार हैं, को पूरी छात्रवृत्ति देने और जिनके माता-पिता में से कमाने वाला इस दुनिया में नहीं है,की आधी फीस माफ करने की अत्यंत संवेदनशील और मानवीय योजना है। यह पहल ऐतिहासिक है। इससे अत्यंत अभावग्रस्त एवं वंचित किन्तु मेधावी छात्र-छात्राओं को पढऩे और आगे बढऩे का अवसर मिलेगा। यह दरिद्र नारायण की सच्ची सेवा है और श्रद्धेय पण्डित दीनदयाल उपाध्याय जी के एकात्म मानव-दर्शन की व्यावहारिक परिणति है।दिविवि की कोशिश है कि कोई भी प्रतिभाशाली छात्र-छात्रा पैसे के अभाव में अवसर से वंचित न हो।

जमा करना होगा माता-पिता का मृत्यु प्रमाण पत्र
इस स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करने वाले अनाथ छात्रों को फॉर्म भरते समय यह प्रमाणित करने के लिए कि वह अनाथ है अपने माता और पिता दोनो का मृत्यु प्रमाण पत्र डीयू में जमा कराना होगा।

बीपीएल का देना होगा प्रमाण
बीपीएल परिवार से आने वाले छात्र को स्कॉलरशिप के लिए अपने परिवार की आय का प्रमाण पत्र देना होगा,जिससे यह पता चले कि वह सहीं में बीपीएल परिवार से ताल्लुक रखता है।

किसी भी वर्ग का छात्र कर सकेगा आवेदन
ये तीन स्थिति होने पर छात्र किसी भी वर्ग का होने पर स्कॉलरशिप के लिए आवेदन कर सकेगा। चाहे वह सामान्य श्रेणी से हो, ओबीसी हो या एससी,एसटी
श्रेणी से।

पहले पूरी फीस जमा कर लेना होगा दाखिला
ऐसे जितने भी छात्र है वह स्कॉलरशिप का फायदा दाखिला प्रक्रिया समाप्त होने के बाद स्कॉलरशिप के लिए आवेदन कर सकेंगे। मगर उससे पहले उन्हें दाखिला फीस जमा करके ही लेना होगा। फीस में उन्हें शुरुआत में किसी तरह की कोई छूट नहीं मिलेगी। बाद में उनकी स्थिति के अनुसार स्कॉलरशिप मिलेगी।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Riya bawa

Recommended News

Related News