DU Admission 2019: ईसीए से दाखिला लेने वालों के प्रदर्शन पर रहेगी नजर

punjabkesari.in Friday, Jun 07, 2019 - 03:48 PM (IST)

नई दिल्ली: दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) के स्नातक पाठ्यक्रमों में ईसीए (एस्ट्रा करिकुलम एक्टिविटीज ईसीए/ पाठ्येतर गतिविधियों) में दाखिला लेने वाले छात्रों का इस श्रेणी में दाखिला लेने से ही काम नहीं चल जाएगा। बल्कि अब उन्हें पूरे साल कॉलेज और विश्वविद्यालय के लिए अपनी प्रस्तुति भी देनी होगी। जिसकी बकायदा ट्रेकिंग की जाएगी और उनकी परफॉरमेंस रिपोर्ट (प्रस्तुति) बनाई जाएगी। इसके साथ ही ईसीए श्रेणी से दाखिले के समय ही इसकी अंडरटेकिंग छात्र को देनी होगी।

ईसीए श्रेणी में दाखिला लेकर कॉलेज और विवि के लिए प्रदर्शन नहीं को देखते हुए इस बार विवि प्रशासन ने सख्त रूख अपनाया है। डीयू के स्नातक पाठ्यक्रमों में अपनी पसंद के कॉलेज में दाखिला लेने के लिए छात्र अपने हुनर का इस्तेमाल कर ईसीए श्रेणी का सहारा लेते है। ईसीए में छूट के सहारा पसंद के कॉलेज और कोर्स में दाखिला होने पर छात्र-छात्राएं अपनी पाठयेतर गतिविधियों में प्रतिभाग करना बंद कर देते है। जिससे इस श्रेणी की सीट भी भर जाती है और कॉलेज व विवि की तरफ से पाठयेतर गतिविधियों को बढ़ावा भी नहीं मिल पाता है।

इस समस्या को देखते हुए इसबार विवि प्रशासन ने ईसीए श्रेणी से दाखिला लेने वालों के प्रति सख्ती का रूख अपनाया है। एकेडमिक काउंसिल के सदस्य और दाखिले के लिए बनी स्टेंडिंग कमेटी के सदस्य प्रो. रसाल सिंह ने बताया कि इस श्रेणी की छूट का लाभ लेकर प्रवेश लेने वाले छात्र-छात्राओं को संबंधित गतिविधियों में बढ़-चढकर भागीदारी करनी होगी। यह श्रेणी अच्छे कॉलेज अथवा अच्छे कोर्स में दाखिलेे का आसान रास्ता नहीं होकर कॉलेज में पाठ्येतर गतिविधियों के प्रोत्साहन और विकास के लिए है।

दाखिले के समय छात्र को देनी होगी अंडर टेकिंग
ईसीए श्रेणी में दाखिला लेने वाले छात्र को कॉलेज में दाखिला लेते समय ही यह अंडर टेकिंग देनी होगी कि इस श्रेणी में दाखिला लेने के बाद अपने स्नातक पाठ्यक्रम की अवधि के दौरान वह कॉलेज और विश्वविद्यालय के लिए प्रदर्शन करेगा। कॉलेज में होते हुए ऐसा नहीं करने पर कॉलेज के पास दाखिला रद्द करने का अधिकार होगा।

एक बार में ईसीए की तीन श्रेणी में कर सकते हैं आवेदन
यदि आप ईसीए श्रेणी से दाखिला चाहते है और ईसीए की कई श्रेणियों में आपको महारथ हासिल है तो यह आपके लिए अच्छा है  क्योंकि ईसीए से दाखिले के लिए आवेदन करते समय आप ईसीए की तीन श्रेणियों में एक साथ आवेदन कर सकते हैं। तीन श्रेणी से ज्यादा आवेदन नहीं कर पाएंगे।  

ये गतिविधियां हैं ईसीए श्रेणी में शामिल  
क्रिएटिव राइटिंग, डांस, डिबेट, डिजिटल मीडिया, फाइन आट्र्स, म्यूजिक (वोकल), म्यूजिक (इंस्ट्रुमेंटल इंडियन), म्यूजिक (इंस्ट्रुमेंटल वेस्टर्न), थियेटर, क्वीज, डिविनिटी, एनसीसी, एनएसएस, योगा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Riya bawa

Recommended News

Related News