दिल्ली के सरकारी स्कूलों में रेमेडियल कक्षाएं हुई स्थगित, जानिए क्या रही वजह

punjabkesari.in Thursday, Jul 04, 2019 - 11:33 AM (IST)

नई दिल्ली: राजधानी दिल्ली में भीषण गर्मी के चलते 10वीं और 12वीं क्लास की विशेष कक्षाएं को स्थगित करने का फैसला किया है। बता दें कि इस गर्मी के बढ़ने से सरकारी स्कूलों में कक्षा 10वीं और 12वीं के कमजोर स्टूडेंट्स की तैयारी के लिए शुरू की जा रही रे‍मेडियल क्लासेज पोस्टपोन कर दी गई है। इस बात की जानकारी दिल्ली के उप मुख्यमंत्री व शिक्षामंत्री मनीष सिसोदिया ने ट्वीट कर दी है।  

इस आदेश का सभी स्कूल प्रमुखों को पालन करना है। इससे पहले ट्विटर पर उप मुख्यमंत्री व शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने ट्वीट कर कहा कि ‘‘दिल्ली में भीषण गर्मी को देखते हुए शिक्षा निदेशालय को रीमेडियल कक्षाओं को (जोकि 10वीं 12वीं के छात्रों के लिए लगाई जा रहीं हैं) रोकने के लिए कहा गया है। ये फैसला हमारे छात्रों और अध्यापकों के स्वास्थ्य के बारे में सोचकर लिया गया है। 

Related image

सूत्रों के मुताबिक दिल्ली के सरकारी स्कूलों में दो जुलाई से दसवीं और 12वीं के स्टूडेंट्स के लिए रेमेडियल कक्षाएं शुरू की जानी थीं। दिल्ली में भयंकर गर्मी  दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है, इस दौरान कक्षाएं फिलहाल पोस्ट पोन कर दी गई हैं। उन्होंने कहा कि हमें स्टूडेंट्स और टीचर्स के हेल्थ की चिंता है, इसलिए अग्रिम नोटिस तक ये कक्षाएं फिलहाल पोस्टपोन की गई हैं। 

क्या है रेमेडियल कक्षाएं
रीमेडियल कक्षाएं स्टूडेंट्स के लर्निंग लेवल और एकेडमिक परफॉर्मेंस को बढ़ाने के लिए लगाई जानी थी। ये मॉर्निंग और जनरल शिफ्ट में स्कूल खत्म होने के बाद एक घंटे प्रतिदिन के हिसाब से शेड्यूल की गई थीं। ये रेमेडियल क्लासेज स्कूल के हेड बच्चे की जरूरत के हिसाब से तय करते हैं। इसमें कहा गया था कि क्लासटीचर बच्चों के पेरेंट्स से एनओसी(नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट) लें। इसके अलावा कहा गया था कि इन कक्षाओं में आने वाले बच्चों की अटेंडेंस का रिकॉर्ड बनाया जाए अगर कोई बच्चा नहीं आता है तो उसके अभिभावकों को सूचित किया जाए। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Riya bawa

Recommended News

Related News