स्कूल से तीन बच्चों का नाम काटने पर डीसीपीसीआर ने बिठाई जांच

punjabkesari.in Wednesday, May 01, 2019 - 11:05 AM (IST)

नई दिल्ली (प्रियंका सिंह): दिल्ली कमीशन फॉर प्रोटेक्शन ऑफ चाइल्ड राइट (डीसीपीसीआर) ने पश्चिम विहार स्थित रिचमंड ग्लोबल स्कूल की मनमानी के खिलाफ जांच बैठाई है। संबंधित मामले को लेकर डीसीपीसीआर ने स्कूल को नोटिस भेजा है। दरअसल, स्कूल ने तीन बच्चों का नाम काट दिया था, जिसको लेकर स्कूल को डीसीपीसीआर ने 16 अप्रैल को नोटिस भेजा था, जिसमें उन्होंने स्कूल को 24 घंटे के अंदर बच्चों को दोबारा स्कूल में दाखिला देने का आदेश दिया था।

इसके अलावा स्कूल के खिलाफ राइट टू एजुकेशन के तहत धारा-17 और जुवेलाइन जस्टिस एक्ट 75 और 82 के तहत कार्यवाही क्यों न की जाए। इसको लेकर जवाब मांगा गया था। इसके बाद भी स्कूल की तरफ से डीसीपीसीआर को कोई जवाब नहीं दिया गया और न ही तीनों छात्रों को स्कूल में दोबारा दाखिला दिया गया। इस मामले को संज्ञान में लेते हुए डीसीपीसीआर ने स्कूल को 30 अप्रैल को दोबारा नोटिस भेजा है, जिसमें स्कूल के खिलाफ प्रोटेक्शन ऑफ चाइल्ड राइट एक्ट 2005 और राइट टू एजुकेशन एक्ट 2009 के तहत जांच करने की बात कही गई है। साथ ही स्कूल की मान्यता रद्द करने को लेकर 5 मई तक स्कूल से जवाब मांगा हैं।

तीन मामलों में जारी हुआ नोटिस

डीसीपीसीआर में शिकायकर्ता विपिन यादव ने बताया कि कमीशन ने यह नोटिस स्कूल को तीन मामले में दिया है जिसमें अभिभावक राधेश्याम की बेटी का रिजल्ट देने के बारे में है और साथ ही मेरे बच्चों का रिजल्ट और दोबारा दाखिला देने को लेकर नोटिस शामिल है। उन्होंने बताया कि मेरे दो बच्चे इस स्कूल में पढ़ते है और राधाकृष्ण का एक बच्चा पढ़ता है। स्कूल ने जबरदस्ती नाम काट दिया है। क्योंकि हम दोनों अभिभावक स्कूल की मनमानी के खिलाफ लड़ाई लड़ रहे हैं। पिछले साल स्कूल को फीस वापसी के आदेश हुए। इसके बाद भी स्कूल ने वापस नहीं की। जबकि इस साल की फीस और बढ़ा दी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

bharti

Recommended News

Related News