MBBS और डेंटल छात्रों के लिए काउंसलिंग की तारीखों का ऐलान, जानें लास्ट डेट कब

punjabkesari.in Friday, Jun 08, 2018 - 09:35 AM (IST)

देहरादून: एमबीबीएस और डेंटल कॉलेजों में एडमिशन के लिए नीट के चयनित छात्रों की पहली काउंसलिंग 25 जून से शुरू होगी। यह काउंसलिंग पांच जुलाई तक चलेगी। 12 जुलाई तक चयनित छात्र दाखिला लेंगे। दूसरी काउंसलिंग 15 जुलाई से 26 जुलाई तक होगी। तीसरी और अंतिम काउंसलिंग चार अगस्त से आठ अगस्त तक होगी।

राज्य में सरकारी और निजी मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस की कुल छह सौ सीटें हैं। इनमें साढ़े तीन सौ सीटें सरकारी कॉलेजों में और 250 सीटें निजी मेडिकल संस्थानों के पास हैं। एक निजी कॉलेज को मान्यता न मिलने से और एक की सीटें कम होने के कारण दो सौ सीटों का नुकसान राज्य को हुआ है। 


सरकारी कॉलेजों की बात करें, तो राजकीय दून मेडिकल कॉलेज के पास 150 सीट, राजकीय मेडिकल कॉलेज हल्द्वानी के पास सौ सीट और राजकीय मेडिकल कॉलेज श्रीनगर के पास एमबीबीएस की सौ सीटें हैं। निजी संस्थानों में एसजीआरआर मेडिकल कॉलेज के पास 150 सीटें हैं।

वहीं, हिमालयन इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल सांइस जॉलीग्रांट को इस वर्ष सौ सीटें मिली हैं। वर्ष-2017 में कॉलेज के पास 150 सीटें थीं। इस तरह 50 सीटों का नुकसान हुआ है। वहीं, सुभारती मेडिकल कॉलेज के पास वर्ष-2017 में 150 सीटें थीं, जबकि इस वर्ष उसे मान्यता ही नहीं मिली।

ऐसे में 150 सीटों का यह भी नुकसान हुआ। दूसरी तरफ, डेंटल में सीमा डेंटल काॅलेज-ऋषिकेश और उत्तरांचल डेंटल एंड मेडिकल रिसर्च इंस्टीट्यूट के पास सौ-सौ सीटें हैं। स्वास्थ्य शिक्षा निदेशक डॉ. आशुतोष सयाना का कहना है कि काउंसलिंग की तैयारियां की जा रही हैं। नियमानुसार कार्रवाई कर काउंसिलिंग संपन्न कराई जाएगी।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

pooja

Recommended News

Related News