कोरोना वायरस -IIT रुड़की ने बनाया मोबाइल ट्रैकिंग ऐप, जानिए क्या है इसका मकसद

punjabkesari.in Tuesday, Apr 07, 2020 - 09:46 AM (IST)

देश भर में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों की वजह से सब तरफ लॉकडाउन कर दिया गया है। ऐसे में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) रुड़की के एक प्रोफेसर ने एक ऐसा मोबाइल आधारित ट्रैकिंग एप्लीकेशन विकसित किया है। इस पहल से कोरोना संदिग्धों की निगरानी के लिए सरकारी प्रयासों को और सफल बनाने के लिए IIT Roorkee ने अत्याधुनिक फीचरों वाला ये ऐप तैयार किया है। 

30 cases of suspected coronavirus recorded in the last day » Accent TV

 कोरोना ट्रैकिंग ऐप का मकसद 


-इस ऐप के जरिये  लोग ये पता लगा सकते हैं कि उनके इलाके में क्वारनटीन किए गए लोगों की संख्या कितनी है इससे लोग संक्रमित व्यक्त‍ि या क्वारनटीन किए गए किसी इलाके में आगे जाने पर सतर्क रहें। 

-आईआईटी रुड़की के सिविल इंजीनियरिंग विभाग के प्रोफेसर कमल जैन ने बताया कि यह ऐप क्वारनटीन में भेजे गए लोगों को ट्रैक करने के अलावा आइसोलेशन वाले मरीजों पर भी निगरानी रख सकती है। 

 -अगर आइसोलेशन में रह रहा मरीज उसका उल्लंघन करता है तो ऐप तत्काल सतर्क कर सकता है। ये ऐप बिना जीपीएस डाटा के भी मोबाइल टॉवर के जरिए अपने आप लोकेशन ले लगा।  यदि किसी क्षेत्र में इंटरनेट नहीं चल रहा है तो भी एसएमएस द्वारा इससे लोकेशन मिल जाएगी। 

 

निगरानी प्रणाली

निगरानी प्रणाली एक प्लग एंड प्ले डिवाइस है जो पांच मीटर के दायरे की सटीकता के साथ 2, 10 या 20 सेकंड पर सूचनाओं के माध्यम से ट्रैकिंग की अनुमति देता है। ऐप के अन्य फीचर्स में मल्टी-कैमरा सपोर्ट, सर्विलांस मैग्नेटिक डिवाइस, हाल्ट टाइम और ऑटो कैमरा क्लिक प्रीसेट टाइम आदि शामिल हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Riya bawa

Recommended News

Related News