Exam Updates: कब होगी CBSE समेत बची अन्य राज्यों की परीक्षाएं, जानें पूरी डिटेल

punjabkesari.in Saturday, Apr 18, 2020 - 02:46 PM (IST)

नई दिल्ली: देशभर में कोरोना महामारी के चलते तीन मई तक लॉकडाउन बढ़ा दिया है। ऐसे में छात्र और शिक्षक, राष्ट्रीय और राज्य स्तर की बोर्ड परीक्षाओं के लिए चिंतित हैं। इसके चलते केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड  ने तो पहले ही कह दिया था कि बोर्ड परीक्षा में हुई देरी के चलते सिर्फ 29 विषयों की परीक्षा कराई जाएगी। मानव संसाधन विकास (एचआरडी) मंत्रालय के अधिकारी के अनुसार, परीक्षाएं जून तक स्थगित की जा सकती हैं और जुलाई तक परिणाम की उम्मीद है। अधिकारी ने कहा, "हम जुलाई तक इंतजार करेंगे, अगर स्थिति एंट्रेंस टेस्ट आयोजित करने के पक्ष में नहीं होती तो एडमिशन कक्षा 12वीं के अंकों के आधार पर किए जा सकते हैं। 

देखे कब होगी परीक्षाएं - शेड्यूल

Exam postponed details

JEE MAIN और NEET 2020 
नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने पहले ही JEE MAIN और NEET 2020 को मई अंत तक स्थगित कर दिया था, लेकिन कोरोना वायरस मामले 14,000 से ज्यादा हो चुके हैं, इसलिए देश भर में परीक्षा आयोजित करना जोखिम भरा हो सकता है।  इसके अलावा, एजेंसी ने उम्मीदवारों को उनके वर्तमान स्थान के करीब परीक्षा केंद्र चुनने और यात्रा से बचने का मौका दिया था। राज्यों के बोर्ड के लिए कई परीक्षाएं आयोजित की जानी बाकी हैं-जैसे  

corona virus

पश्चिम बंगाल की परीक्षाएं 
पश्चिम बंगाल उच्चतर माध्यमिक बोर्ड कक्षा 12वीं की परीक्षाएं जून में आयोजित करेगा। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने घोषणा की कि उच्चतर माध्यमिक (कक्षा 12वीं) के शेष पेपर जून में आयोजित किए जाएंगे, जबकि कक्षा 11वीं के छात्रों को अगली कक्षा में पदोन्नत किया जाएगा। कक्षा 10वीं की परीक्षा की मूल्यांकन प्रक्रिया जारी है, और परिणाम मई के अंत तक घोषित किए जा सकते हैं। 

महाराष्ट्र की परीक्षाएं 
महाराष्ट्र की कक्षा 10वीं के भूगोल, कार्य अनुभव परीक्षाओं को रद्द कर दिया गया था, अब जल्द ही राज्य बोर्ड द्वारा निर्धारित तारीख की घोषणा की जाएगी। 

MSBSHSE, punjab kesari, postponed exams

छत्तीसगढ़ बोर्ड
छत्तीसगढ़ बोर्ड 4 मई से शेष कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं आयोजित करेगा. कक्षा 12वीं की परीक्षाएं 4 मई से आयोजित की जाएंगी, जबकि कक्षा 10वीं की परीक्षाएं 5 मई को होंगी। 

JKBOSE
जम्मू और कश्मीर बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन  ने कक्षा 10वीं, 11वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं को स्थगित कर दिया है और संशोधित तिथियां लॉकडाउन समाप्त होने के बाद घोषित की जाएंगी.

JKBOSE

 

PSEB
पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड ने कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं दो बार स्थगित कर दी हैं। संशोधित तारीखों को लॉकडाउन समाप्त होने के बाद घोषित किया जाएगा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Riya bawa

Recommended News

Related News