शिक्षा के राजनीतिकरण के पक्ष में नहीं कांग्रेस सरकार : डोटासरा

punjabkesari.in Tuesday, Jan 01, 2019 - 10:07 AM (IST)

जयपुर: राजस्थान के शिक्षा राज्य मंत्री गोविन्द सिंह डोटासरा ने सोमवार को कहा कि राज्य सरकार शिक्षा के राजनीतिकरण के पक्ष में नहीं है और पूर्व सरकार द्वारा ‘दुर्भावना से’ किए गए फैसलों की समीक्षा करेगी।  इसके साथ ही उन्होंने राजस्थान राज्य ओपन स्कूल परीक्षा में राज्य स्तर पर सर्वोच्च स्थान पाने वाले परीक्षार्थी को देय मीरा पुरस्कार व एकलव्य पुरस्कार की राशि को 11 हजार रूपये से बढ़ाकर 21-21 हजार रूपये करने की घोषणा की।  

  

डोटासरा ने सोमवार को यहां शिक्षा संकुल में ओपन स्कूल के परीक्षा परिणाम जारी किए। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि राज्य सरकार शिक्षा में राजनीतिकरण के पक्ष में नहीं है।  उन्होंने कहा,‘ राज्य की पिछली सरकार ने दुर्भावना से जो कार्य किए थे उनकी समीक्षा की जाएगी और प्रदेश की जनता के हित में व शिक्षा की गुणवत्ता के लिए जो ठीक होगा वही किया जाएगा।’  उन्होंने कहा कि इस परीक्षा में जिला स्तर पर अव्वल रहने वाले परीक्षाॢथयों को भी अब पुरस्कार के रूप में 3100 रूपये की बजाय 11 हजार रूपये दिए जाएंगे।         

डोटासरा ने कहा कि ओपन स्कूल की परीक्षाओं में अधिक से अधिक अभ्यर्थी बैठे,इसके लिए हर संभव प्रयास किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि इसके लिये राज्य सरकार द्वारा ओपन स्कूल के राजकीय संदर्भ केन्द्रों में कम्प्यूटर,  प्रोजेक्टर व अन्य आवश्यक सामग्री के लिए 5.50 करोड़ रूपये राशि का प्रावधान किया जाएगा। यह राशि आगामी दो माह में आवंटित कर दी जाएगी ताकि जल्द से जल्द राज्य संदर्भ केन्द्रों में कम्प्यूटर और तमाम सामग्री पहुंच जाए। उन्होंने अक्टूबर-नवम्बर, 2018 की दसवीं तथा 12वीं का परीक्षा परिणाम घोषित किया। उन्होंने बताया कि 10वीं का परीक्षा परिणाम जहां 52.26 प्रतिशत रहा है वहीं 12 वीं का 46.28 प्रतिशत रहा है।      


सबसे ज्यादा पढ़े गए

pooja

Recommended News

Related News