CBSE का बड़ा फैसला- सिलेबस से हमेशा के लिए हटाए 'नागरिकता, धर्मनिरपेक्षता' सब्जेक्ट

punjabkesari.in Wednesday, Jul 08, 2020 - 05:25 PM (IST)

नई दिल्ली- केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की ओर से कुछ महत्वपूर्ण अध्यायों को अपने पाठ्यक्रम से हटा दिया है। सीबीएसई के इस कदम से आने वाले दिनों में राजनीतिक गतिविधियों में तेजी आ सकती है। पाठ्यक्रम में कटौती के बाद अब धर्मनिरपेक्षता और राष्ट्रवाद जैसे कई अध्यायों को मौजूदा शैक्षणिक वर्ष के लिए पाठ्यक्रम से हटा दिया गया है। 

PunjabKesari

मंत्रालय के आदेश के बाद, सीबीएसई ने घोषणा की कि महामारी के कारण यह कदम उठाया गया था। बोर्ड ने कक्षा 9-12 में पढ़ाए जाने वाले राजनीति विज्ञान और अर्थशास्त्र को संशोधित किया है।

पाठ्यक्रम में कटौती के बाद अब धर्मनिरपेक्षता और राष्ट्रवाद जैसे कई अध्यायों को मौजूदा शैक्षणिक वर्ष के लिए पाठ्यक्रम से हटा दिया गया है। सीबीएसई ने इन सभी अध्यायों को मौजूदा एक वर्ष के लिए सिलेबस से हटा दिया है। 

PunjabKesari

फिलहाल सिलेबस में कटौती का फायदा सिर्फ कक्षा 9 से 12 तक के स्कूली छात्रों को ही मिलेगा। केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' ने कहा, "कोरोना के कारण उत्पन्न हुए मौजूदा हालात को देखते हुए सीबीएसई के सिलेबस में कक्षा 9 से 12 तक 30 प्रतिशत कटौती करने का निर्णय लिया गया है। सीबीएसई के सिलेबस में यह कटौती के केवल इसी वर्ष 2020-21 के लिए मान्य होगी।"


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Riya bawa

Recommended News

Related News