CBSE EXAMS में लीनियर प्रोग्रामिंग का प्रश्न हल किया है तो मिलेंगे पूरे अंक

punjabkesari.in Friday, Apr 26, 2019 - 02:53 PM (IST)

नई दिल्ली : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने 12वीं कक्षा के गणित के पेपर में सवाल नंबर 29 सेट 1 और सेट 2 में लीनियर प्रोग्रामिंग से संबंधित सवाल पर विद्यार्थी द्वारा सवाल हल किए जाने पर पूरे अंक देने को कहा है। सीबीएसई ने यह सर्कुलर कॉपियां जांच रहे मूल्यांकनकर्ताओं को बीते माह भेजा था। सर्कुलर के मुताबिक इस प्रश्न को हल दो तरह से किया जा सकता है और दोनों में अलग-अलग उत्तर आ सकता है, इसलिए जिन छात्रों ने इस सवाल को हल करने की कोशिश की है उन्हें पूरे नंबर दिए जाएंगे। 

सर्कुलर में मूल्यांकन कर्ताओं को प्रश्न संख्या 29 (सेट 1 और 2 से) और प्रश्न संख्या 27 (सेट 3 से) के लिए एक अलग मार्किंग स्कीम को पालन करने का निर्देश दिया गया। इन प्रश्नों में तुलनात्मक रूप से कौन ज्यादा काम कर सकता है के बारे में प्रश्न पूछा गया है। यह लीनियर प्रोग्रामिंग से संबंधित प्रश्न है जिसे ध्यान से पढ़कर उसके बाद जरूरी फॉमूले को इस पर अप्लाई करके देखा जाता है लेकिन जिन छात्रों की कॉपियां सर्कुलर जारी होने के पहले ही चेक हो चुकी थीं उन्हें इस सर्कुलर का लाभ नहीं मिल सकेगा।

बोर्ड से हुई कई पेपरों में गलतियां 

इस साल सीबीएसई की परीक्षा में कई गलतियां देखने को मिली हैं जिसमें कक्षा 12 के 6 मार्च को हुए अकाउंटेंसी के पेपर में सेट नं-3 में सवाल नं-13 गलत छप गया था। कई हिंदी सवालों में अंग्रेजी और अंग्रेजी सवालों में हिंदी प्रिंट हो गई थी।

इसके अलावा कक्षा 12 अंग्रेजी के पेपर में सीबीएसई के सिलेबस के अनुसार दो नॉवेल सिलास मार्नर औक इनविजिवल मैन में से कोई एक ही छात्र पाठ्यक्रम में पढ़ सकते हैं। लेकिन अंग्रेजी की परीक्षा में 6-6 अंक के लिए दोनों नोवल से सवाल पूछे गए। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

bharti

Recommended News

Related News