CBSE Exam 2020: 10वीं और 12वीं के छात्र एग्जाम को लेकर न हो चिंतित, पढ़े ये है जरूरी बातें

punjabkesari.in Thursday, Apr 30, 2020 - 11:44 AM (IST)

नई दिल्ली: कोरोनावायरस लॉकडाउन के चलते बोर्ड एग्जाम को लेकर छात्रों को बहुत सी परेशानियां आ रही है। इसी बीच सीबीएसई एग्जाम को लेकर ताजा अपडेट देखने को मिली है। बहुत से स्टूडेंट्स रिजल्ट्स और एग्जाम को लेकर अफवाहें सुनकर कंफ्यूज हो रहे है। लेकिन सीबीएसई ने कुछ जरूरी जानकारी सांझा की है इससे स्टूडेंट्स की परेशानी दूर होगी। 

इसके चलते सीबीएसई बोर्ड ने स्पष्ट कर दिया है कि 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं कैंसिल नहीं की जाएंगी। सीबीएसई बोर्ड ने इस संबंध में ट्वीट कर के जानकारी दी है। मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा, "सीबीएसई बोर्ड 10वीं 12वीं के जो पेपर हो चुके हैं, उनकी आंसर शीट का मूल्यांकन का कार्य जल्द शुरू कर दिया जाएगा।" 

ये है जरूरी बातें 
#सीबीएसई बोर्ड की 10वीं और 12वीं की अब करीब 29 विषयों की परीक्षा होंगी। परीक्षा सिर्फ मुख्य विषयों की होगी जो अगली क्लास में प्रमोट करने के लिए जरूरी है।

#इस लॉकडाउन के बाद बचे हुए पेपर में से मुख्य पेपर की परीक्षा होगी। इसका मतलब यह हुआ कि 10वीं की परीक्षा दंगा प्रभावित उत्तर पूर्वी दिल्ली के छात्रों के लिए होगी, बाकी के लिए नहीं। 

#कक्षा 12वीं की परीक्षा पूरे देश के छात्रों के लिए होगी। शुरू में जब सीबीएसई के सचिव अनुरागठ त्रिपाठी की ओर से जानकारी दी गई थी कि 10वीं की परीक्षाएं नहीं होंगी तो एक भ्रम पैदा हो गया था जिसे सीबीएसई ने नोटिस जारी करके दूर किया। सीबीएसई के नोटिस में कहा गया कि 1 अप्रैल के सर्कुलर के मुताबिक 10वीं की परीक्षा होगी। 

#बोर्ड ने यह भी कहा है कि परीक्षा शुरू होने से पहले सभी स्टूडेंट्स को 10 दिनों का पर्याप्त समय दिया जाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Riya bawa

Recommended News

Related News