CBSE Admission 2019: 11वीं कक्षा में एडमिशन लेने के लिए नियमों में हुए ये बड़े बदलाव

punjabkesari.in Tuesday, Jun 11, 2019 - 04:59 PM (IST)

नई दिल्ली: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से 11वीं कक्षा में दाखिले लेने के लिए बहुत बड़ा बदलाव किया है। जिन स्टूडेंट्स ने 11वीं में प्रवेश के लिए आवेदन करना है वह इन सब बदलावों के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते है। बता दें कि इस बार एडमिशन लेने के लिए बोर्ड की ओर से सख़्त हिदायत दी गई है कि स्‍टूडेंट्स की 75 फीसदी उपस्‍थिति सुनिश्‍चित कराएं।

इस बार यह नया बदलाव जारी किया गया है जो स्कूल अगर ऐसा नहीं करते हैं तो उनके खिलाफ सख्‍त कदम उठाए जा सकते हैं। दरअसल अक्‍सर 11वीं में दाखिला लेने वाले स्‍टूडेंट्स, मेडिकल और इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा की तैयारी के लिए छात्र स्‍कूल नहीं जाते हैं, उनकी साल भर की उपस्‍थिति 75 फीसदी से भी कम होती है, जबकि बोर्ड के नियमों के अनुसार छात्र-छात्राओं का परीक्षा में बैठने के लिए ये जरूरी मानक है। लेकिन बहुत से समय से इस नियम का पालन नहीं किया जा  रहा है।
Image result for CBSE
 

कक्षा 10, 12 के लिए नए नियम हुए लागू
गौरतलब है कि हाल ही में CBSE बोर्ड ने कक्षा 10 और कक्षा 12 में सीधा एडमिशन लेने वाले छात्रों के लिए नए नियम लागू किए हैं। सीबीएसई के नए नियमों के अनुसार अब छात्रों को कक्षा 9वीं और 11वीं की पढ़ाई किसी अन्य स्कूल से करने के बाद दूसरे स्कूल में एडमिशन लेने के लिए बोर्ड के नए नियमों का पालन करना होगा।  
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Riya bawa

Recommended News

Related News