CBSE 12th Exam Tips: साल 2019 के टॉपर्स से जानें एग्जाम में TOP करने के ट्रिक्स

punjabkesari.in Thursday, Jan 23, 2020 - 12:09 PM (IST)

नई दिल्ली: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन की ओर से हर साल 10वीं-12वीं के एग्जाम करवाए जाते है। बता दें कि यह एग्जाम फरवरी-मार्च में शुरू हो जाते है। साल 2020 बोर्ड परीक्षाएं शुरु होने में कुछ ही महीनों का समय बचा है। ऐसे में स्टूडेंट्स का सारा ध्यान परीक्षाओं की तैयारी में लगा है। स्टूडेंट्स दिन रात एक करके पढ़ाई में जुटे है ताकि अच्छे नंबर ला सकें। 

PunjabKesari

साल 2019 के टॉपर्स बताते हैं क‍ि बोर्ड परीक्षा की तैयारी में एनसीईआरटी की क‍िताबें सबसे ज्‍यादा महत्‍वपूर्ण हैं। इसलिये एनसीईआरटी टेक्‍स्‍टबुक से पढ़ाई करें, 12वीं कक्षा में अच्‍छे अंक हासिल करने के ल‍िये छात्रोंं को क्‍या करना चाह‍िये इस बारे में साल 2019 के टॉपर कर‍िश्‍मा अरोड़ा और हंस‍िका शुक्‍ला का क्‍या कहना है  जानें-

हंसिका शुक्‍ला से जानें एग्जाम TIPS 
गाजियाबाद की रहने वाली हंसिका शुक्‍ला ने बोर्ड एग्‍जाम में 499 अंक हासिल कर टॉपर बनीं। हंसिका के अनुसार उन्‍होंने कभी भी बोर्ड एग्‍जाम की तैयारी के ल‍िये भारी-भरकम और थकाऊ रूटीन का अनुसरण नहीं किया। 

Image result for cbse toppers punjab kesari

उन्‍होंने लगातार बहुत देर तक पढ़ाई नहीं की, ब्रेक लेकर और पूरे स‍िलेबस को चैप्‍टर व टॉपिक्‍स के आधार पर व‍िभाजित करके तैयारी की। हर दिन अखबार पढ़ा, ताक‍ि अंतरराष्‍ट्रीय मुद्दों और चुनौतियोंं से अवगत हो सकें। 

-परीक्षा की तैयारी के दौरान तनाव कम करना भी अन‍िवार्य है क्‍योंक‍ि तनाव में पढ़ाई करने का कोई खास लाभ नहीं होता। ऐसी पढ़ाई आपके द‍िमाग में ज्‍यादा देर तक नहीं ट‍िकती है इसलिये बोर्ड एग्‍जाम की तैयारी के दौरान हंसिका ने बैडम‍िंंटन टूर्नामेंट और एथलेट‍िक्‍स को देखकर अपना स्‍ट्रेस कम क‍िया। 

करिश्‍मा अरोड़ा से जानें एग्जाम ट्रिक्स
करिश्‍मा मुजफ्फरनगर की रहने वाली हैं, मुजफ्फरनगर की लड़की करिश्मा अरोड़ा  ने कक्षा 12वीं में टॉप कर इतिहास रच दिया। शहर की वह पहली ऐसी लड़की बन गईं, ज‍िन्‍होंने यह कीर्तिमान हासिल क‍िया है। करिश्‍मा ने कुल 500 अंकों में से 499 अंक हासिल क‍िए। 

Image result for cbse toppers punjab kesari

-कर‍िश्‍मा ने कहा क‍ि एग्‍जाम में टॉप करने के ल‍िये पूरे साल पढ़ाई करना जरूरी है। उन्‍होंने पूरे साल अच्‍छी तरह पढ़ाई की, इसके साथ ही कर‍िश्‍मा को कथक बहुत पसंद है। इसलिये जैसे-जैसे बोर्ड एग्‍जाम नजदीक आए, करिश्‍मा ने कथक क्‍लास ज्‍वाइन कर ल‍िया इससे उन्‍हें स्‍ट्रेस कम करने में मदद म‍िली। 

-चैप्‍टर और टॉपिक के आधार पर अपना समय बांट लें। NCERT स‍िलेबस को पूरी तरह से तैयार कर लें आप अगर प‍िछले साल के प्रश्‍नोंं पर गौर करें तो आपको अंदाजा लग जाएगा क‍ि परीक्षा में ज्‍यादातर सवाल एनसीईआरटी से ही आते हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Riya bawa

Recommended News

Related News