UPSC Mains Exam 2019: ‘यूपीएससी मेन्स में प्रश्न-पत्र की मांग पर ध्यान दें उम्मीदवार’

punjabkesari.in Saturday, Sep 21, 2019 - 11:06 AM (IST)

नई दिल्ली (पुष्पेंद्र मिश्र): संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) की सिविल सर्विस मुख्य परीक्षा शुक्रवार से देश के 24 शहरों में बनाए गए परीक्षा केंद्रों पर शुरू हो गई। यह परीक्षा 29 सितम्बर तक आयोजित की जाएगी। जिसमें उम्मीदवारों को 2 पालियों(सुबह और दोपहर) में परीक्षा देनी होगी। शुक्रवार को सुबह के सत्र में उम्मीदवारों ने पेपर-1 निबंध का एग्जाम दिया। वहीं दोपहर की पाली में शुक्रवार को कोई पेपर नहीं रखा गया। 

यूपीएससी एग्जाम में अक्सर देखा गया है कि उम्मीदवारों की अच्छी तैयारी के बावजूद उनके अच्छे अंक नहीं आ पाते। 1000 छात्रों में सिर्फ 2 छात्र यानी यूपीएससी में सफलता का प्रतिशत सिर्फ 0.2 फीसद ही है। जून में हुए प्रीलिम्स एग्जाम 8 लाख से ज्यादा उम्मीदवार बैठे थे लेकिन मेन्स के लिए करीब 12 हजार उम्मीदवार ही सफल हो सके हैं। क्योंकि परीक्षा की तैयारी के साथ-साथ एग्जाम की रणनीति का भी अच्छा होना जरूरी है। केएसजी आईएएस कोचिंग के डॉ. एआर खान ने हमें बताया कि जो उम्मीदवार मेन्स एग्जाम दे रहे हैं वह नई चीजें न पढ़ें। जो अब तक पढ़ा है उसका ही रिवीजन करें। एग्जाम में लिखते समय वर्ड लिमिट का ध्यान रखें।

परीक्षा के दौरान आत्मविश्वास न खोएं। जो प्रश्न पत्र की मांग है उस पर ध्यान दें। परीक्षा के बीच में जो खाली समय मिलेगा उसमें खुद के चित्त को शांत रखने का प्रयास करें। परीक्षा के बीच मिले दिनों में नया टॉपिक न तैयार करें। हो सकता है आपने बहुत सारा सिलेबस पढ़ा हो लेकिन प्रश्न पत्र में जो सवाल पूछा गया है उसी का जवाब लिखें। 

मालूम हो कि इस वर्ष यूपीएससी की परीक्षा से आईएएस, पीसीएस, आईएफएस और आईआरएएस सहित अन्य कैटेगरी के कुल 896 पदों को भरा जाना है। यूपीएससी की आयोजित की जा रही इस लिखित परीक्षा में उम्मीदवारों को 1750 नंबरों के लिए पेपर देने हैं। इसके बाद साक्षात्कार आयोजित किया जाएगा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Riya bawa

Recommended News

Related News