बिना परीक्षा के पहली से 9वीं और 11वीं के छात्र होंगे पास, बिहार सरकार ने लिया निर्णय

punjabkesari.in Friday, Apr 10, 2020 - 09:51 AM (IST)

नई दिल्ली:  कोरोना वायरस लॉकडाउन के कारण पूरे देश में परीक्षाएं रद्द कर दी गई हैं। ऐसे में अब बिहार सरकार ने पहली से 9वीं और 11वीं में पढ़ने वाले छात्रों के लिए राहत भरा फैसला सुनाया है। जिन स्टूडेंट्स ने  इस परीक्षा में हिस्सा लिया था उन्हें अब परीक्षा देने की जरूरत नहीं पड़ेगी। बिहार सरकार ने शैक्षणिक सत्र 2019-20 के कक्षा पहली से 9वीं और 11वीं के सभी छात्रों को बिना वार्षिक परीक्षा के पास करने का निर्णय लिया है।

BSEB (Bihar School Examination Board) - Class 1 to 9 & 11 students ...
बिहार के शिक्षा मंत्री कृष्ण नंदन ने  बताया, वर्तमान स्थिति को देखते हुए फिलहाल स्कूल नहीं खुल सकते हैं। इसी के मद्देनजर हमने छात्रों को बढ़ावा देने के लिए ये फैसला लिया है। बता दें कि बोर्ड ने 24 मार्च, 2020 को कक्षा 12 के परीक्षा परिणाम की घोषणा की है। अब छात्रों को कक्षा 10वीं के परिक्षा के परिणाम का इंतजार है हालांकि, वर्तमान में, मूल्यांकन प्रक्रिया लॉकडाउन के कारण रुकी हुई है जैसे ही लॉकडाउन खत्म होगा, मूल्यांकन प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी।

गौरतलब है कि बिहार में लॉकडाउन की स्थिति और कोरोना वायरस महामारी के कारण परीक्षाएं स्थगित कर दी गई थी। अब सरकार ने बच्चों को प्रमोट करने का फैसला किया है। राज्य सरकार ने सभी स्कूल प्रमुखों, प्रधानाध्यापकों को इस संबंध में एक नोटिफिकेशन भेजा है। इस नोटिफिकेशन में कहा गया है कि कोरोना वायरस संक्रमण फैलने के खतरे और लॉकडाउन की स्थिति के चलते 13 मार्च से 14 अप्रैल 2020 तक स्कूल बंद हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Riya bawa

Recommended News

Related News