UP BEd 2021 Exam: 18 जुलाई को होगी बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा, जानें कब आएगा परिणाम

punjabkesari.in Saturday, Jun 19, 2021 - 04:28 PM (IST)

एजुकेशन डेस्क: लखनऊ विश्वविद्यालय द्वारा यूपी बीएड 2021 परीक्षा की तारीख जारी कर दी है। बीएड की संयुक्त प्रवेश परीक्षा 18 जुलाई को होगी। वहीं, परिणाम, 5 अगस्त को जारी किया जाएगा। जिन उम्मीदवारों ने यूपी बीएड 2021 परीक्षा के लिए आवेदन किया है, वे आधिकारिक वेबसाइट lkouniv.ac.in पर अधिक जानकारी चेक कर सकते हैं।

विभाग के विशेष सचिव मनोज कुमार ने लखनऊ विश्वविद्यालय के कुलपति को परीक्षा की तैयारी करने के निर्देश दिए गए हैं। बीएड प्रवेश परीक्षा में उतीर्ण अभ्यर्थियों की ऑनलाइन काउंसिलिंग 10 अगस्त से होगी। बीएड का सत्र 30 अगस्त से शुरू होगा। इस परीक्षा में लगभग साढ़े छह लाख उम्मीदवार शामिल होंगे। पिछले साल लगभग 4.5 लाख उम्मीदवारों ने परीक्षा के लिए आवेदन किया था। 

परीक्षा का आयोजन आगरा, जौनपुर, मुरादाबाद, मेरठ, गाजियाबाद, अलीगढ़, बरेली, लखनऊ, कानपुर, झांसी, प्रायगराज, फैजाबाद, गोरखपुर और वाराणसी में किया जाएगा। बता दें कि, पहले 19 मई को परीक्षा प्रस्तावित की गई थी। लेकिन कोरोना संक्रमण के चलते परीक्षा को स्थगित किया गया था। विभाग ने बीएड प्रवेश परीक्षा की काउंसलिंग में शामिल होने वाले महाविद्यालयों की संबद्धता की अवधि भी 31 जुलाई तक बढ़ाने के आदेश जारी किए है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Recommended News

Related News