बिहार के आदित्य कुमार ने दिखाया कमाल, एक साथ पास किए बड़े एंट्रेस एग्जाम

punjabkesari.in Tuesday, Jun 25, 2019 - 04:46 PM (IST)

नई दिल्ली: हर साल लाखों स्टूडेंट्स बहुत सारे कॉम्पिटिटिव एग्जाम देते है ताकि वह अलग - अलग एट्रेंस और प्रतियोगी परीक्षाओं में भाग लेकर अपने करियर की राह में आगे बढ़ सके। कई लोग सालों तक इन प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करते है, लेकिन कई बार लोगों किन्हीं कमियोें की वजह से इन एग्जाम को क्लीयर नहीं कर पाते। अगर कुछ स्टूडेंट्स की बात करें तो वह बहुत सारे कॉम्पिटिटिव एग्जाम  में सफलता हासिल करने में कामयाब हो जाते है। 

कुछ ऐसा ही बिहार के होनहार बेटे आदित्य कुमार सिंह ने कर दिखाया है। पटना के बेली रोड पर स्थित केंद्रीय विद्यालय के छात्र आदित्य ने पहली बार में ही जेईई मेन, नीट और एम्स की प्रवेश परीक्षा में सफलता पायी है। इतना ही नहीं, आदित्य कुमार को भारतीय विज्ञान संस्थान, बेंगलुरु (आईआईएस) में किशोर वैज्ञानिक प्रोत्साहन योजना में रिसर्च के तौर पर चयन हुआ है। 

PunjabKesari

ये है रैंक
जेईई मेन में 19 हजार रैंक
नीट में 1758 रैंक,
एम्स में 28 सौ रैंक 
आईआईएस, बेंगलुरु में 401 रैंक 

जानें करियर 
आदित्य कुमार की मानें तो वो मेडिकल की तरफ ही अपना करियर बनाना चाहता है। अभी नीट में 15 फीसदी लोगों ने काउंसिलिंग में रजिस्ट्रेशन करवाये हैं। आदित्य कुमार ने बताया कि 12वीं में भौतिकी, रसायन, जीवविज्ञान के साथ अतिरिक्त विषय के तौर पर गणित लिया था। इसका फायदा मुझे दोनों प्रवेश परीक्षा देने में हुआ। आदित्य कुमार  का कहना है कि उनकी सफलता के पीछे स्कूल की नियमित पढ़ाई थी। क्योंकि मैं एक भी दिन स्कूल से अनुपस्थिति नहीं रहता था। प्लस टू में 96 फीसदी उपस्थिति रही। स्कूल के शिक्षक हर विषय में कांसेप्ट क्लीयर करके पढ़ाते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Riya bawa

Recommended News

Related News