शहर के 137 सरकारी स्कूल 3 महीने में बनेंगे स्मार्ट : मंत्री आशु

punjabkesari.in Thursday, Jan 31, 2019 - 11:57 AM (IST)

लुधियाना (विक्की): पंजाब के खुराक, सिविल सप्लाई और उपभोक्ता मामले विभाग के कैबिनेट मंत्री भारत भूषण आशु ने कहा कि अगले 3 महीनों में नगर निगम की सीमाओं में स्थित सभी 137 स्कूलों को स्मार्ट स्कूलों में तबदील किया जाएगा।


उन्होंने कहा कि शहर में नगर निगम के अंदर कुल 137 स्कूलों  में प्रस्तावित योजना के अनुसार हर प्राइमरी स्कूल में 3 स्मार्ट क्लास रूम बनाए जाएंगे, जबकि सरकारी हाई स्कूलों में 5 और सीनियर सैकेंडरी स्कूल में 7 क्लास रूम बनाए जाएंगे। प्रत्येक सरकारी सीनियर सैकेंडरी स्कूल में इस प्रोजैक्ट के लिए टैंडर पहले ही शुरू हो चुके हैं।
  
आशु ने गैर सरकारी संस्थाओं और कॉर्पोरेट घरानों को आगे आने और सरकारी स्कूलों को अपनाने की अपील की ताकि सरकारी शिक्षा क्षेत्र को ओर मज़बूत किया जा सके। लुधियाना शहर में बड़ी संख्या में कॉर्पोरेट घराने इस सामाजिक जिम्मेदारी की गतिविधि के अंतर्गत इस में युद्ध स्तर पर योगदान डाल सकते हैं। सीनियर शिक्षा विभाग के अधिकारियों के साथ वह निजी तौर पर सभी शहर के स्कूलों का दौरा करेंगे और स्मार्ट क्लास रूम के अंतर्गत चल रहे काम की निगरानी करेंगे।   


जिले के सभी स्कूलों को हर संभव सहायता उपलब्ध करवाई जाएगी : बिट्टू
सांसद रवनीत सिंह बिटटू ने कहा कि सरकारी शिक्षा क्षेत्र को मजबूत करने के लिए फंड की कोई कमी नहीं आने दी जाएगी। उन्होंने कहा कि जिले के सभी स्कूलों को हर संभव सहायता उपलब्ध करवाई जाएगी। उन्होंने व्यापारिक घरानों से अपील की कि यदि वह स्कूलों में सुधार के लिए वित्तीय सहायता करना चाहते हैं तो वह उनको निजी तौर पर मिल सकते हैं।  बिट्टू ने कहा सरकार ने सरकारी स्कूलों की नुहार बदलने के लिए पहले चरण में स्कूल शिक्षा विभाग को 6.28 करोड़ रुपए की राशि प्रदान कर दी है, जबकि आने वाले दिनों में यह प्रक्रिया जारी रखी जाएगी।   

स्कूल को दिया 10 लाख रुपए का अनुदान
इस दौरान मंत्री आशु व सांसद बिट्टू ने संयुक्त तौर पर 10 लाख रुपए का अनुदान शहीद-ए-आज़म सुखदेव थापर सीनियर सैकेंडरी स्कूल (लड़कियां) भारत नगर चौक को दिया। इससे पहले समारोह में स्कूल की छात्राओं ने सांस्कृतिक कार्यक्रम में प्रस्तुति देकर समां बांध दिया। प्रिंसीपल कमलजीत कोर ने स्कूल की वार्षिक गतिविधियों और अचीवमेंटस की रिपोर्ट प्रस्तुत की। समारोह में मेयर बलकार सिंह,पार्षद ममता आशू आदि उपस्थित थे।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

pooja

Recommended News

Related News