पुराणों में इन पात्रों को शादी के बावजूद भी कुंवारी क्यों माना जाता था ?

punjabkesari.in Wednesday, Jan 09, 2019 - 03:19 PM (IST)

ये नहीं देखा तो क्या देखा (VIDEO)
हिंदू धर्म के ग्रंथों और पुराणों में ऐसी कई कथाएं हैं, जिनका रहस्य अब तक बरकार है। आज हम आपको पुराणों में मौजूद एक ऐसी कहानी के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे जानकर शायद आप हैरान हो जाएंगे। बात करेंगे पौराणिक ग्रथों में शामिल कुछ ऐसी महिलाओं की जोकि शादी-शुदा होने के बावजूद भी कुंवारी मानी जाती हैं। तो चलिए जानते हैं उन देवियों के बारे में-

देवी अहिल्या
पद्मपुराण की कथा के मुताबिक गौतम ऋषि की पत्नी अहिल्या पर देवराज इंद्र की नज़र थी। एक दिन ऋषि नदी में स्नान के लिए आश्रम से दूर गए और उधर मौके को देखते हुए इंद्र गौतम ऋषि का रुप धारण करके अहिल्या के पास आश्रम में पहुंच कर उससे शारीरिक संबंध बना लिए। जब इस बात का पता गौतम ऋषि को चला तो उन्होंने अपनी पत्नी को श्राप दे दिया। अपने पति के प्रति पूरी तरह से निष्ठावान होने के कारण देवी अहिल्या ने उनकी इस बात को स्वीकार कर लिया। यही कारण है कि उन्हें पवित्र माना जाता है।
PunjabKesari
देवी द्रौपदी
द्रौपदी को पांच पतियों की पत्नी होने के कारण पांचाली भी कहा जाता है। अपने पांचों पतियों के प्रति पूरी तरह से ईमानदार होने के कारण इनका व्यक्तित्व काफ़ी मज़बूत रहा। इन्होंने कभी भी किसी एक पति के साथ रहने की जिद्द नहीं की। इसलिए शास्त्रों में हर मोड़ पर अपने पतियों का साथ निभाने वाली द्रौपदी को कुंवारी कन्या कहा गया है।
PunjabKesari
देवी मंदोदरी
पौराणिक ग्रथों के अनुसार मंदोदरी को बेहद खूबसूरत माना गया है। उनकी सुंदरता को देखकर ही लंका नरेश रावण ने उनसे विवाह किया था। रावण की मौत के बाद श्रीराम के कहने पर विभीषण ने मंदोदरी को आश्रय दिया। मंदोदरी के गुणों के कारण ही उनको पवित्र कन्याओं की तरह माना गया है।
PunjabKesari
देवी कुंती
पांडु की पत्नी कुंती ने दुर्वासा ऋषि से सूर्य मंत्र की प्राप्ति करके शादी से पहले ही उनका ध्यान लगाकर एक पुत्र की प्राप्ति की थी। मान्यता है कि पति की मौत के बाद उसी मंत्र का दोबारा इस्तेमाल करके कुंती ने अलग-अलग देवताओं से संतान प्राप्ति की ताकि पांडु वंश आगे बड़ सके। इसी वजह से उसे कौमार्या माना गया है।

PunjabKesari
बता दें पौरणिक शास्त्रों के अनुसार जो औरतें अपने पति के प्रति ईमानदार थी, उन्हीं को कौमार्या का दर्जा दिया गया है।  
शिव पूजन में इन कपड़ों का न करें इस्तेमाल वरना (VIDEO)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Lata

Recommended News

Related News