भाग्यांक-मूलांक के अलावा सूर्यांक का भी है ज्योतिष शास्त्र में महत्व, जानें यहां

punjabkesari.in Thursday, Dec 12, 2019 - 10:18 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
आप में बहुत से लोग होंगे जिन्हें ज्योतिष शास्त्र नें अधिक दिलचस्पी होगी। जिन्हें इसमें दिए गए तथ्यों के बारे में जानना अधिक पसंद होगा। तो अगर आप भी इन्हीं लोगों की सूची में शामिल हैं तो आपको बता दें आज हम आपके लिए ज्योतिष शास्त्र में बताई गई ऐसी जानकारी लाएं हैं जिसके बारे में आधे से ज्यादा लोगों अंजान होंगे। जी हां, आप में से लगभग लोगों ने शायद भाग्यांक तथा मूलांक के बारे में तो सुना होगा लेकिन क्या आप जानते हैं इसके अलावा सूर्यांक को भी ज्योतिष शास्त्र में अधिक महत्व है। बता दें सूर्यांब से मतलब है “सन नंबर”। तो अगर आप अभी तक इससे रूबरू नहीं हैं तो चलिए हम आपको बताते हैं सूर्यांक से जुड़ी बेहद रोचक बातें-

सबसे बता दें कि अगर किसी जातक को अपना सूर्यांक देखना हो तो उसे इसके लिए अपने जन्म की तारीख़ और माह का योग निकालना होगा। उदाहरण के तौर पर जैसे यदि किसी व्यक्ति का जन्म 23 मई को हुआ है तो उसका सूर्यांक हुआ 23+5 = 28 (2+8= 10 =1) । यानि आपका सूर्यांक हुआ 1। तो अपना सूर्यांक के मुताबिक अपना भविष्य जानने के लिए सबसे पहले उपरोक्त बताए अनुसार अपने सूर्यांक निकालें।

यहां जानें सूर्यांक के अनुसार अपना भविष्य-
सूर्यांक 1 -

ऐसा कहा जाता है कि सूर्यांक 1 वाले लोग हमेशा से अपने सिद्धांतों के पक्के होते हैं। जो चीजें आपको अपने लिए सही नहीं लगती आप उसे अपने जीवन में से निकालने में किसी तरह की कोई देरी पसंद नहीं करते और उसे बाहर कर देते हैं। इसके अलावा ये भी बताया जाता है आप अपने अतीत के गलतियों से सीखकर आगे बढ़ते हैं और उन्हें दोहराने मे बिल्कुल विश्वास नहीं करते।
PunjabKesari, Numbers, सूर्यांक, Suryank, Bhagyank, Mulank
सूर्यांक 2 -
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार सूर्यांक 2 वाले लोग बड़ी ही सावधानी से अपना जीवन व्यतीत करते हैं। अपने जीवन में किसी भी तरह के परिवर्तन को ये पसंद नहीं करते क्योंकि बदलाव से इन्हें डर लगता है। इन्हें अपने कम्फर्ट जोन से बाहर आकर काम करना पसंद नहीं होता। जिस वजह से ये बहुत आगे बढ़ पाने में सफल नहीं होते। कहा जाता है इनके लिए अपने डर पर काबू कर पाना बहुत ज़रूरी होता है।

सूर्यांक 3-
ज्योतिष विशेषज्ञ बताते हैं कि 3 सूर्यांक वाले जातक बहुत ज्यादा रचनात्मक और प्रकृत्ति प्रेमी होते हैं। अपनी पूरी लाइफ ये लोग अपने रिश्तों को तथा उसकी भावनाओं को अंत तक निभाते हैं। कहा जाता है इनके भीतर की जिज्ञासा इन्हें किसी भी विषय के सच्चाई तक पहुंचा देती है।

सूर्यांक 4 -
इस सूर्यांक यानि सूर्य नंबर के जातकों के उद्देश्य बहुत बड़े होते हैं। जिन्हें अपनी लग्न और समर्पण से वे हासिल भी कर लेते हैं। इनकी सबसे बड़ी खासियत ये होती है कि ये हमेशा सही समय पर सही निर्णय लेते हैं। इनकी हर बात में पर्फेक्शन की तलाश करने की आदत इन्हें चीजों को अपने अनुसार परफेक्ट बना लेने मे मददगार होती साबित होती है।

सूर्यांक 5 -
ये लोग अपने जीवन में समय-समय पर होने वाले बदलाव को बहुत अच्छे व आसानी से अपना लेते हैं। इन्हें किसी भी तरह की रूटीन में बंधे रहना पसंद नहीं होता। जिस कारण समय-समय पर ये लोग नई चीजों का अनुभव करते रहते हैं। इनके लिए ये हिदायत दी जाती है इन्हें अपने धैर्य को और ज्यादा बढ़ाना चाहिए, सफलता पाने में आसानी होती है।
PunjabKesari, Numbers, सूर्यांक, Suryank, Bhagyank, Mulank
सूर्यांक 6 -
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार जिन लोगों का 6 सूर्यांक होता है वो हमेशा अपने आसपास खुशियां बिखरते हैं। यही कारण है कि इनके संपर्क में रहने वाले हर व्यक्ति खुश रहता है। अपने बारे में सोचने पहले ये लोग हर बार अपनों के बारे में सोचते हैं, उसके बाद ही निर्णय लेते हैं। परंतु कहा जाता है कि इन्हें अपने इस व्यवहार में थोड़ा बदलाव करना चाहिए। क्योंकि अपने इसी स्वभाव के चलते इन्हें कई बार इसकी नुकसान झेलना पड़ता है।

सूर्यांक 7 -
ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक सूर्यांक 7 वाले लोग आस-पास के माहौल, हो रही बातों तथा सिचवेशन को अच्छे से भांप लेते हैं, जो इनकी खासियत मानी जाती है। अपनी इसी खासयित के चलते ये लोग अपने आप को कई बार होने वाले बड़े से बड़े नुकसान से बचा लेते हैं।

सूर्यांक 8-
इन जातकों को सबसे ज्यादा खुशी भौतिक चीजों से मिलती है। ये लोग हर चीज़ को अपने नियंत्रण में रखने की कोशिश करते हैं। इनकी ये आदत कभी इन्हें फायदा पहुंचाती है, तो कभी-कभी इनके लिएओ नुकसानदायक भी साबित होती है।

सूर्यांक 9-
जिन लोगों का सूर्यांक 9 होता है वो हर समय घर-परिवार और आसपास के लोगों का जीवन बेहतर बनाने की कोशिश में लगे रहते हैं। आपकी यहीं क्वालिटी आपके लोगों के बीच पॉपुलर बनाती है।
PunjabKesari, Numbers, सूर्यांक, Suryank, Bhagyank, Mulank


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Jyoti

Recommended News

Related News