Weekly numerology (29 जुलाई- 4 अगस्त): जन्म तिथि से जानिए आपके लिए कितना शुभ रहेगा यह सप्ताह

punjabkesari.in Monday, Jul 29, 2024 - 03:20 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

मूलांक – 1
मूलांक 1, 10, 19, व 28 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व सूर्य देव करते हैं। मूलांक 1 वालों के लिए सप्ताह के परिणाम मिले-जुले रहेंगे। सप्ताह की शुरुआत का समय विद्यार्थियों के लिए अच्छा रहेगा। बच्चों का मन पढ़ाई में लगेगा। बड़ों की सलाह से काम पूरे होंगे। बुधवार का दिन थोड़ा सावधानी से बिताएं। कोई लाभ प्राप्त करने की लालसा में अनैतिक कार्य करने से बचें। हालांकि सप्ताह के आगे का समय आपके लिए अच्छा रहेगा। बृहस्पतिवार के दिन पिता की सलाह से काम पूरे होंगे। कार्यक्षेत्र पर भी उच्च अधिकारियों का साथ प्राप्त होगा। किसी को उधार दी हुई धनराशि वापस मिल सकती है। शनिवार का दिन नौकरी में पदोन्नति की संभावनाएं लेकर आया है। हालांकि रविवार के दिन कोई अनैतिक कार्य करने से बचें अन्यथा मानहानि का सामना करना पड़ सकता है।
उपाय:- कुत्ते को मीठी रोटी खिलाएं और उसकी सेवा करें। काले और नीले रंग से परहेज़ करें।

मूलांक – 2
मूलांक 2, 11, 20 और 29 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व चन्द्र देव करते हैं। मूलांक 2 वालों के लिए सप्ताह के परिणाम औसतन रहेंगे। सप्ताह की शुरुआत का समय हालांकि आपके लिए अच्छा रहेगा। नगदी धन की स्थिति अच्छी बनी रहेगी। आर्थिक स्थिति में सुधार आएगा। विद्यार्थियों को अपने शिक्षकों का पूरा साथ प्राप्त होगा। सप्ताह के मध्य में दस्तावेजों पर हस्ताक्षर करते हुए सावधानी बरतें। बृहस्पतिवार के दिन अपने मनोबल में वृद्धि महसूस करेंगे। खेलकूद के क्षेत्र से जुड़े हुए लोग अच्छे परिणाम प्राप्त करेंगे। शनिवार का दिन आपके लिए अच्छा रहेगा। हालांकि रविवार के दिन प्रमोशन पर पैसा निवेश करते हुए एक बार दोबारा विचार कर लें।
उपाय:- घर में कोई जंग लगी हुई लोहे की वस्तु न रखें। यथासंभव शिवलिंग पर जल अभिषेक करते रहें।

मूलांक – 3
मूलांक 3, 12, 21, 30 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व बृहस्पति देव करते हैं। मूलांक 3 वालों के लिए सप्ताह के परिणाम मिले जुले रहेंगे। सप्ताह की शुरुआत का समय आर्थिक स्थिति के नजरिए से अच्छा रहेगा। किसी अनुभवी व्यक्ति की सलाह से आपके काम पूरे होंगे। रिसर्च और अनुसंधान से जुड़े हुए लोग अच्छे परिणाम प्राप्त करेंगे। सेहत का ख्याल रखें। नौकरी की तलाश कर रहे हो लोगों को भी शुभ समाचार मिल सकता है। किसी नए काम की जिम्मेदारी मिलेगी। जिसको आप पूर्ण रूप से निभा सकते हैं। आपके अनुभवों में इजाफा होगा। सप्ताह के अंत का समय विदेशी शिक्षण शैली को अपनाने के लिए ज्यादा आकर्षित रहेगा।
उपाय:- पीपल के वृक्ष पर सरसों के तेल का दीपक जलाएं। माथे पर केसर का तिलक लगाएं।

मूलांक – 4
मूलांक 4, 13, 22 और 31 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व राहू देव करते हैं। मूलांक 4 वालों के लिए सप्ताह के परिणाम औसतन रहेंगे। सप्ताह की शुरुआत में किसी की बातों में आकर उनको अपना भेद न बताएं। अन्यथा नुकसान उठाना पड़ सकता है। किसी अनुभवी व्यक्ति की सलाह से आपके काम पूरे होंगे। आपके अनुभवों में भी इजाफा होगा। बुधवार का दिन आपके लिए अच्छा रहेगा। रिसर्च के क्षेत्र से जुड़े हुए लोगों को अच्छे परिणाम प्राप्त होंगे। किसी नए काम की शुरुआत में किसी उलझन का सामना करना पड़ सकता है। किसी काम को जल्दी करने के लिए शॉर्टकट अपनाने की कोशिश करेंगे। हालांकि नैतिकता के रास्ते को न छोड़ें। सप्ताह के अंत का समय भी आपके लिए अच्छा रहेगा। बच्चे किसी विदेशी परीक्षा में उत्तीर्ण होने का विचार बना सकते हैं।
उपाय :- सरस्वती मां की आराधना करें और उन्हें नीले रंग के फूल अर्पित करें। परनिंदा से परहेज करें।

मूलांक – 5
मूलांक 5, 14 और 23 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व बुध देव करते हैं। मूलांक 5 वालों के लिए सप्ताह के परिणाम औसतन सकारात्मक रहेंगे। सप्ताह की शुरुआत का समय विद्यार्थियों के लिए अच्छा रहेगा। भावनाओं में आकर कोई फैसला लेने से बचें अन्यथा लोग आपका लाभ उठाने की कोशिश करेंगे। विदेशी काम की तरफ मन ज्यादा आकर्षित रहेगा। बृहस्पतिवार के दिन सरकारी काम पूरे होने की संभावनाएं बनती हैं। सप्ताह के अंत का समय कॉमर्स और ट्रेड से जुड़े हुए लोगों के लिए अच्छा रहेगा। किसी काम को जल्दी करने के लिए आधुनिक तकनीक और न्यू टेक्नोलॉजी को अपनाने की कोशिश करेंगे।
उपाय:- शनि देव जी के मंदिर में सरसों के तेल का दीपक जलाएं। दुर्गा चालीसा का पाठ करें।

मूलांक – 6
मूलांक 6, 15 और 24 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व शुक्र देव करते हैं। मूलांक 6 वालों के लिए सप्ताह के परिणाम अच्छे रहेंगे। सप्ताह की शुरुआत में खरीदारी पर जा सकते हैं। व्यवसाय के नजरिए से भी समय अच्छा रहेगा। कार्यस्थल पर अपने काम की जिम्मेदारी को बखूबी पूरा कर पाएंगे। बुधवार का दिन रचना और कला के क्षेत्र से जुड़े हुए लोगों के लिए अच्छा रहेगा। हालांकि बेकार के वहम के चलते अपने रिश्तों को खराब न करें। कामकाज की अधिकता के कारण निजी जीवन पर थोड़ा कम ध्यान दे पाएंगे। सप्ताह के मध्य में कार्य भार की अधिकता बनी रहेगी। रविवार का दिन आपके लिए अच्छा रहेगा। घर की जरूरत पर पैसा निवेश करेंगे।
उपाय:- जीवनसाथी के साथ अपने संबंधों को मधुर बनाकर रखें। शनि चालीसा का पाठ करें।

मूलांक – 7
मूलांक 7, 16 और 25 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व केतु देव करते हैं। मूलांक 7 वालों के लिए सप्ताह के परिणाम मिले जुले रहेंगे। सप्ताह की शुरुआत का समय थोड़ा मंदा रहेगा। सोमवार के दिन किसी अनचाही चिंता से व्याकुल रहेंगे। हालांकि मंगलवार का दिन आपके लिए अच्छा रहेगा। किसी अनुभवी व्यक्ति की सलाह आपके लिए लाभदायक साबित होगी। बुधवार के दिन भी काफी समय से रुके हुए किसी काम को गति मिलने की संभावनाएं बनती है। रिसर्च और दर्शन के क्षेत्र से जुड़े हुए लोग अच्छे परिणाम प्राप्त करेंगे। सप्ताह के मध्य में भी सरकारी काम पूरे होने की संभावनाएं बनती है। भावनाओं में आकर कोई फैसला लेने से बचें। सप्ताह के अंत में विद्यार्थियों को परीक्षा में अच्छे परिणाम प्राप्त होने की संभावनाएं बनती हैं।
उपाय:-  भगवान गणेश की आराधना करें। परनिंदा से परहेज करें।

मूलांक – 8
मूलांक 8, 17 और 26 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व शनि देव करते हैं। मूलांक 8 वालों के लिए सप्ताह के परिणाम औसतन अच्छे रहेंगे। सप्ताह की शुरुआत का समय किसी नए काम की शुरुआत के अवसर लेकर आएगा। मंगलवार का दिन आपके लिए अच्छा रहेगा। किसी अनुभवी व्यक्ति की सलाह मानकर चलना लाभदायक रहेगा। बुधवार के दिन भी अकस्मात बहुत से कामों को गति मिलती नजर आएगी। आपके कार्य सफल होंगे। बृहस्पतिवार के दिन उच्च अधिकारियों के साथ किसी प्रकार की सहमति का सामना करना पड़ सकता है। मानसिक चिंताएं बनी रहेंगी हालांकि सप्ताह के अंत का समय आपके लिए अच्छा रहेगा।
उपाय:- कोई जंग लगी हुई लोहे की वस्तु घर में न रखें। कुत्ते को मीठी रोटी खिलाएं और उसकी सेवा करें।

मूलांक – 9
मूलांक 9, 18 और 27 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व मंगल देव करते हैं। मूलांक 9 वालों के लिए सप्ताह के परिणाम अच्छे रहेंगे। सप्ताह की शुरुआत का समय नकदी धन के नजरिया से अच्छा रहेगा। किसी को उधार दी हुई धनराशि वापिस मिल सकती है। छोटे बहन-भाइयों के साथ संबंधों में मधुरता बढ़ेगी। मंगलवार का दिन कार्यक्षेत्र पर अपने काम में सफलता दिलवाएगा। हालांकि बुधवार का दिन थोड़ा सावधानी से बिताएं। किसी की बातों में आकर कोई गलत काम न करें। गुरुवार का दिन भी आपके लिए अच्छा रहेगा। सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे हो लोगों को शुभ समाचार मिल सकता है। बच्चों का मन पढ़ाई में लगेगा। रविवार के दिन किसी विदेशी दोस्त से मुलाकात या बात हो सकती है।
उपाय:-  छोटी बहन-भाइयों के साथ संबंधों को मधुर बनाकर रखें। नियमित रूप से योगा और व्यायाम करते रहें।

आचार्य लोकेश धमीजा
वेबसाइट – www.gurukulastro.com


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Niyati Bhandari

Related News