Weekly numerology (4th-10th december): जन्मतिथि से जानिए आपके लिए कितना शुभ रहेगा यह सप्ताह

punjabkesari.in Monday, Dec 04, 2023 - 08:23 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

मूलांक – 1
मूलांक 1, 10, 19, व 28 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व सूर्य देव करते हैं। मूलांक 1 वालों के लिए सप्ताह की शुरुआत में सोमवार का दिन थोड़ा मंदा रहेगा। इस दिन बेकार की बहस से दूर रहें अन्यथा व्यर्थ के लांछनों का सामना करना पड़ सकता है। सप्ताह की शुरुआत का समय पारिवारिक जिम्मेदारियों के इर्द-गिर्द बीतेगा। बृहस्पतिवार के दिन कुछ यात्राएं करनी पड़ सकती हैं। शुक्रवार का दिन भी कामकाज में व्यस्त रहेगा और निजी जीवन पर थोड़ा कम ध्यान दे पाएंगे। हालांकि सप्ताह के अंत का समय आपके लिए अच्छा रहेगा। शनिवार के दिन आपके काम पूरे होंगे और किसी नए काम को शुरू करने का भी विचार बनाएंगे।
उपाय:- कोई खराब विद्युत उपकरण घर में न रखें। भगवान गणेश की आराधना करें।

मूलांक – 2
मूलांक 2, 11, 20 और 29 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व चन्द्र देव करते हैं। मूलांक 2 वालों के लिए सप्ताह की शुरुआत औसत मंदी रहेगी। दस्तावेजों के लेन-देन में सावधानी बरतें। किसी को अपना भेद न बताएं। जीवनसाथी के चलते घर के बड़ों के साथ कुछ मतभेद होने की संभावना बनती है। निजी जरूरत पर नकदी धन खर्च होगा। सप्ताह के मध्य में मां के साथ किसी बात पर अनबन होने की संभावना बनती है। सेहत का ख्याल रखें। मन थोड़ा विचलित रहेगा। अनिद्रा की स्थिति उत्पन्न होने की संभावना बनती है। कोई भी फैसला जल्दबाजी में लेने से बचें। हालांकि शनिवार का दिन आपके लिए अच्छा रहेगा। छोटे बहन- भाइयों का साथ प्राप्त होगा। मनोबल में वृद्धि महसूस करेंगे।
उपाय:- कुत्ते को मीठी रोटी खिलाएं और उसकी सेवा करें। यथासंभव शिवलिंग पर जल अभिषेक करते रहें।

मूलांक – 3
मूलांक 3, 12, 21, 30 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व बृहस्पति देव करते हैं। मूलांक 3 वालों के लिए सप्ताह मिलेजुले फलों वाला रहेगा। सप्ताह की शुरुआत में किसी विदेशी भाषा या विदेशी शैली को सीखने का मन बना सकते हैं। प्रेम संबंध के लिए भी यह समय अच्छा रहेगा। वैवाहिक जीवन के सुख में वृद्धि होगी। सप्ताह की शुरुआत का समय निजी गतिविधियों की तरफ ज्यादा आकर्षित रहेगा। हालांकि सप्ताह के मध्य से आगे का समय नौकरी और व्यवसाय के लिए अच्छा है। बृहस्पतिवार के दिन किसी धर्म स्थान की यात्रा का प्लान कर सकते हैं। शुक्रवार के दिन कार्यभार की अधिकता बनी रहेगी लेकिन मेहनत के उचित परिणाम भी अवश्य मिलेंगे। शनिवार के दिन पिता की सलाह से काम करने की कोशिश करें सफलता मिलेगी। अहंकार की भावना को अपने अंदर न आने दें। रविवार का दिन किसी नए काम की शुरुआत के अवसर लेकर आएगा।
उपाय:- केसर का तिलक लगाएं। पीपल के वृक्ष की सेवा करें।

मूलांक – 4
मूलांक 4, 13, 22 और 31 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व राहू देव करते हैं। मूलांक 4 वालों के लिए सप्ताह की शुरुआत का समय अच्छा रहेगा। सोमवार के दिन आपके कुछ रुके हुए काम पूरे होंगे। रिसर्च और अनुसंधान से जुड़े हुए लोगों को भी अच्छे परिणाम मिलेंगे। मंगलवार के दिन व्यापार में प्रमोशन पर पैसा निवेश करेंगे। बुधवार का दिन वैवाहिक जीवन के सुख में वृद्धि करेगा। भौतिक सुख-साधनों में भी वृद्धि होगी। सप्ताह के मध्य में नौकरी में मनचाहा स्थानांतरण हो सकता है। कोर्ट-कचहरी के मामले भी आपके हक में परिवर्तित हो सकते हैं। हालांकि सप्ताह के अंत में शनिवार का दिन थोड़ा सोच-समझ कर बिताएं। पुलिस के मामलों से दूरी बनाकर रखें।
उपाय :- कोई खराब विद्युत उपकरण घर में न रखें। कोई अनैतिक कार्य न करें।

मूलांक – 5
मूलांक 5, 14 और 23 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व बुध देव करते हैं। मूलांक 5 वालों के लिए सप्ताह के परिणाम मिले-जुले रहेंगे। सप्ताह की शुरुआत का समय आपके लिए अच्छा रहेगा। सोमवार का दिन मिले-जुले फलों वाला रहेगा। कोई भी गलत काम करने से बचें। मंगलवार का दिन आपके लिए अच्छा रहेगा। मार्केटिंग से जुड़े हुए लोग इस दिन अच्छे परिणाम प्राप्त करेंगे। वैवाहिक जीवन के सुख में वृद्धि होगी। सप्ताह के मध्य में मां-बेटी के संबंध अच्छे होंगे। कुछ अनचाहे खर्चों पर अंकुश लगाने की कोशिश करेंगे। सप्ताह के अंत में अपने गुस्से पर काबू रखें और बेकार के लड़ाई-झगड़े से दूर रहें। रुके हुए सरकारी काम बनने के योग भी बनते हैं।
उपाय:- भगवान गणेश की आराधना करें। पक्षियों को हरी मूंग की दाल का दाना डालें।

मूलांक – 6
मूलांक 6, 15 और 24 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व शुक्र देव करते हैं। मूलांक 6 वालों के लिए भी सप्ताह के परिणाम मिश्रित ही रहेंगे। सप्ताह की शुरुआत में सोमवार के दिन बेकार के वहम के चलते अपने रिश्तों में कोई दरार उत्पन्न न होने दें। हालांकि रचना और कला के क्षेत्र से जुड़े हुए लोगों के लिए समय अच्छा रहेगा। कार्यक्षेत्र पर किसी महिला सहकर्मी का साथ प्राप्त होगा। बुधवार के दिन जीवन में कोई प्रेम संबंध दस्तक दे सकता है। बृहस्पतिवार के दिन किसी बात को लेकर मन थोड़ा परेशान रहेगा। मकान खरीदने के योग बनते हैं। सप्ताह के अंत में अपने गुस्से पर काबू रखें और अपनी ऊर्जा को सही दिशा में लगाने की कोशिश करें। रविवार का दिन भी किसी नए काम की जिम्मेदारी में व्यस्त रहेगा।
उपाय:- जीवनसाथी के साथ संबंधों को मधुर बनाकर रखें। इत्र का इस्तेमाल करें।

मूलांक – 7
मूलांक 7, 16 और 25 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व केतु देव करते हैं। मूलांक 7 वालों के लिए सप्ताह के परिणाम औसत सकारात्मक रहेंगे। सोमवार का दिन आपके लिए अच्छा रहेगा। आपकी योजनाओं को मार्ग मिलते नजर आएंगे। विदेशी काम से लाभ होगा। मंगलवार के दिन मां-बेटी के संबंध अच्छे होंगे। व्यापार संबंधी कुछ यात्राएं करनी पड़ सकती हैं। भौतिक सुख-साधनों पर पैसा खर्च होगा। बृहस्पतिवार के दिन संतान पक्ष से कोई शुभ समाचार मिल सकता है। प्रॉपर्टी संबंधी मामले सुलझ सकते हैं। हालांकि सप्ताह के अंत में शनिवार का दिन थोड़ा सोच-समझ कर बिताएं। बेकार के लड़ाई-झगड़े से दूर रहें। छोटे बहन- भाइयों के साथ विवाद होने की संभावना बनती है। रविवार का दिन आपके लिए अच्छा रहेगा। कोई सरकारी लाभ प्राप्त हो सकता है।
उपाय:- परनिंदा से परहेज करें। कुत्ते को मीठी रोटी खिलाएं।

मूलांक – 8
मूलांक 8, 17 और 26 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व शनि देव करते हैं। मूलांक 8 वालों के लिए सप्ताह के परिणाम अच्छे रहेंगे। सप्ताह की शुरुआत में नई तकनीक को अपनाकर अपने काम को सुगमता से करने में सफल रहेंगे। मंगलवार के दिन कुछ अनचाहे खर्च आपका बजट हिला सकते हैं। बुधवार का दिन जीवनसाथी के साथ अच्छा बीतेगा। जीवन में कोई प्रेम संबंध भी दस्तक दे सकता है। बृहस्पतिवार के दिन सेहत का ख्याल रखें। पैरों के दर्द की समस्या परेशानी का कारण बन सकती है। शुक्रवार का दिन आपके लिए अच्छा रहेगा। मकान खरीदने के भी योग बनते हैं। मंगलवार के दिन छोटे बहन-भाइयों के साथ विवाद की संभावना बनती है। अपने गुस्से पर काबू रखें। रविवार का दिन भी कार्यभार की अधिकता के कारण व्यस्त रहेगा। निजी जीवन पर कम ध्यान दे पाएंगे।
उपाय:- शनि देव जी के मंदिर में सरसों के तेल का दीपक जलाएं। शनि चालीसा का पाठ करें।

मूलांक – 9
मूलांक 9, 18 और 27 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व मंगल देव करते हैं। मूलांक 9 वालों के लिए सप्ताह के परिणाम मिले-जुले रहेंगे। सप्ताह की शुरुआत में सोमवार का दिन थोड़ा मंदा रहेगा। कोई शॉर्टकट अपना कर अपने काम को पूरा करने की कोशिश करेंगे हालांकि सफलता मिलने की संभावना कम है। मंगलवार के दिन किसी के साथ बातचीत के दौरान अपने शब्दों का चयन सोच-समझ कर करें। लोग आपकी बातों का गलत मतलब निकाल कर आपके ही विरुद्ध इस्तेमाल कर सकते हैं। सप्ताह के मध्य में सेहत का ख्याल रखें। जोड़ों का दर्द परेशानी का कारण बन सकता है। जमीन-जायदाद संबंधी मामले सामने आ सकते हैं। हालांकि शनिवार का दिन आपके लिए अच्छा रहेगा। सप्ताह के अंत में कुछ रुके हुए कामों को गति मिलेगी।
उपाय:-  हनुमान चालीसा का पाठ करें। विष्णु सहस्त्रनाम का पाठ करें।

आचार्य लोकेश धमीजा
वेबसाइट – www.gurukulastro.com

PunjabKesari lokesh dhamija


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Niyati Bhandari

Recommended News

Related News