Weekly numerology (20th-26thFebruary): जन्म तिथि से जानिए आपके लिए कितना शुभ रहेगा यह सप्ताह

punjabkesari.in Monday, Feb 20, 2023 - 04:43 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

मूलांक – 1
मूलांक 1, 10, 19, व 28 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व सूर्य देव करते हैं। मूलांक 1 वालों के लिए सप्ताह की शुरुआत अच्छी रहेगी। किसी को उधार दी हुई धन राशि वापिस मिल सकती है। आपकी आर्थिक स्थिति में सुधार आएगा। यात्राएं लाभदायक रहेंगी। मंगलवार का दिन शिक्षा के क्षेत्र से जुड़े लोगों के लिए अच्छा रहेगा। इस पूरे सप्ताह आपकी भावनाएं अहम भूमिका निभाएंगी। सप्ताह के मध्य का समय थोड़ा उतार-चढ़ाव भरा रहेगा। पिता की सेहत का ख्याल रखें। जीवन साथी के साथ भी अनबन होने की संभावना बनती है। दांपत्य जीवन के सुख में कमी आ सकती है। मन थोड़ा परेशान रहेगा। सप्ताह के अंत में संतान पक्ष से कोई शुभ समाचार मिलेगा। मां-बेटी के संबंध अच्छे होंगे। प्रॉपर्टी या जमीन जायदाद को लेकर किसी बहसबाजी का सामना करना पड़ सकता है।
उपाय:- यथासंभव चांदी के पात्र में जल पीएं। गुरुजनों एवं बड़ों का आशीर्वाद लें।

मूलांक – 2
मूलांक 2, 11, 20 और 29 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व चन्द्र देव करते हैं। मूलांक 2 वालों के लिए इस सप्ताह के परिणाम औसतन रहेंगे। सप्ताह के शुरुआत में बच्चों का मन पढ़ाई में लगेगा। उनकी एकाग्रता शक्ति में मजबूती आएगी। इस सप्ताह आप कोई चीज जो रखकर भूल गए थे वो आपको दोबारा मिल सकती है। मां के साथ संबंध अच्छे होंगे परंतु सप्ताह के मध्य का समय थोड़ा सावधानी से बिताएं। घर की जिम्मेदारियां निजी जीवन के लिए समय नहीं निकालने देंगी। भौतिक सुख-साधनों पर नकदी धन खर्च होगा। सप्ताह के अंत में संतान पक्ष को लेकर थोड़ी चिंता बनी रहेगी। यात्राएं करते हुए सावधानी बरतें। कोई भी निर्णय जल्दबाजी में न लें। संयम के साथ किए गए काम लाभदायक रहेंगे।
उपाय:- गुड़ और शहद का सेवन करें। काले-सफेद तिल जल में अभिषेक कर शिवलिंग पर अर्पित करें।

मूलांक – 3
मूलांक 3, 12, 21, 30 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व बृहस्पति देव करते हैं। मूलांक 3 वालों के लिए यह सप्ताह सकारात्मक रहेगा। सप्ताह की शुरुआत का समय उच्च शिक्षा के क्षेत्र से जुड़े हुए लोगों के लिए अच्छा रहेगा। बच्चों को शिक्षा में मेधावी भी प्राप्त हो सकती है। इस सप्ताह आपका मन किसी गुप्त विद्या को सीखने की तरफ आकर्षित हो सकता है। बुधवार का दिन थोड़ा सावधानी से बिताएं। कोई विदेशी शैली सीखने का मन बना सकते हैं। विदेश यात्रा के भी योग बनते हैं। सप्ताह के मध्य में निजी संबंधों में मधुरता बढ़ेगी। जीवन साथी के साथ कहीं घूमने जाने की योजना भी बना सकते हैं। सप्ताह के अंत में आलस्य को त्याग कर यथासंभव मेहनत करें आपको अच्छे परिणाम मिलेंगे।
उपाय:- दूध में हल्दी डालकर सेवन करें। कानों में सोना धारण करें।

मूलांक – 4
मूलांक 4, 13, 22 और 31 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व राहू देव करते हैं। मूलांक 4 वालों के लिए सप्ताह के परिणाम सकारात्मक रहेंगे। सप्ताह की शुरुआत में दस्तावेजों के लेन-देन में सावधानी बरतें। इस सप्ताह कोई भी निर्णय भावनाओं में आकर न लें। अपनी वाणी पर संयम रखें, लोग आपकी बातों का फायदा उठाकर आपके ही विरुद्ध इस्तेमाल कर सकते हैं। मंगलवार का दिन शिक्षा के क्षेत्र से जुड़े लोगों के लिए अच्छा रहेगा। कोई परीक्षा देने के लिए बाहर भी जा सकते हैं। बुधवार का दिन भी आपके लिए अच्छा है परंतु किसी दस्तावेज पर हस्ताक्षर करते हुए विशेष सावधानी बरतें। सप्ताह के मध्य का समय निजी जीवन के लिए अच्छा रहेगा। कोई प्रेम संबंध भी जीवन में दस्तक दे सकता है। शनिवार के दिन की गई यात्राएं आपके लिए लाभदायक रहेंगी। व्यावसायिक स्तर पर कुछ परिवर्तन हो सकते हैं। प्रॉपर्टी में निवेश करने की योजना बना सकते हैं।
उपाय :- पक्षियों को हरी मूंग की दाल का दाना डालें। तुलसी के पौधे को जल दें।

मूलांक – 5
मूलांक 5, 14 और 23 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व बुध देव करते हैं। मूलांक 5 वालों के लिए सप्ताह के परिणाम सामान्य रहेंगे। सप्ताह की शुरुआत का समय व्यापार में तरक्की के योग लेकर आया है। अपने कारोबार को आगे बढ़ाने के लिए कई योजनाएं बनाएंगे। विद्यार्थियों के लिए भी समय अच्छा रहेगा। बुधवार का दिन थोड़ा सावधानी से बिताएं, किसी प्रलोभन में आकर निवेश न करें। बुद्धिमता से लिए गए निर्णय आपके लिए लाभदायक रहेंगे। सप्ताह के मध्य में कार्यक्षेत्र पर किसी महिला सहकर्मी का साथ प्राप्त होगा। बृहस्पतिवार का दिन आपके लिए अच्छा रहेगा परंतु भावनात्मक स्तर पर थोड़ा परेशान महसूस करेंगे। किसी से अपने मन की बात साझा करना चाहेंगे। सप्ताह के अंत में मां-बेटी के संबंध अच्छे होंगे। आपके विचारों में परिपक्वता आएगी। अपने खर्चों पर अंकुश लगाने की कोशिश करेंगे।
उपाय:- कन्याओं को भोजन करवाकर उनका आशीर्वाद लें। गणेश भगवान की आराधना करें।

मूलांक – 6
मूलांक 6, 15 और 24 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व शुक्र देव करते हैं। मूलांक 6 वाले जातक इस सप्ताह समय थोड़ा सोच-विचार कर बिताएं। इस सप्ताह आप क्या करें और क्या न करें कि स्थिति में घिरा हुआ महसूस करेंगे। मां के साथ एक वैचारिक असहमति बनी रहेगी। नकदी धन अधिक खर्च होगा। सप्ताह की शुरुआत का समय विद्यार्थियों के लिए अच्छा रहेगा परंतु सप्ताह के मध्य में बच्चे पढ़ाई में कम ध्यान लगा पाएंगे। पढ़ाई की अपेक्षा अन्य गतिविधियों में ध्यान ज्यादा आकर्षित होगा। सप्ताह के मध्य में कला और रचना के क्षेत्र से जुड़े हुए लोग उत्तम परिणाम प्राप्त करेंगे। शुक्रवार का दिन वैवाहिक जीवन के लिए अच्छा रहेगा। सप्ताह के अंत में प्रॉपर्टी में निवेश कर सकते हैं। मकान खरीदने के योग बनते हैं।
उपाय:- यथासंभव शिवलिंग पर जलाभिषेक करते रहें। चावल का दान मंदिर में करें।

मूलांक – 7
मूलांक 7, 16 और 25 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व केतु देव करते हैं। मूलांक 7 वालों के लिए सप्ताह के परिणाम मिलेजुले रहेंगे। इस पूरे सप्ताह आप मानसिक स्तर पर थोड़ा असंतुलित महसूस करेंगे। सप्ताह की शुरुआत में सोमवार का दिन आपके लिए थोड़ा मंदा रहेगा। इस दिन मां के साथ किसी बात पर असहमति की स्थिति भी उत्पन्न हो सकती है। हालांकि सप्ताह के आगे का समय आपके लिए अच्छा रहेगा। मंगलवार के दिन आप किसी धर्म स्थान की यात्रा पर जा सकते हैं। आपका मन भी धर्म-कर्म के कामों में लगेगा। बुधवार का दिन आपके लिए अच्छा है परंतु परिस्थितियों को देखकर ही कोई निर्णय लें अन्यथा नुकसान भी उठाना पड़ सकता है। सप्ताह के मध्य का समय निजी जीवन के लिए अच्छा रहेगा। शनिवार के दिन यात्राओं के योग बनते हैं। वाहन चलाते हुए थोड़ी सावधानी बरतें। सप्ताह के अंत में कोई लोहे के औजार को इस्तेमाल करते हुए सावधानी बरतें।
उपाय:- शिवलिंग पर जल अभिषेक करें। यथासंभव चांदी के पात्र में जल पिएं।

मूलांक – 8
मूलांक 8, 17 और 26 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व शनि देव करते हैं। मूलांक 8 वालों के लिए सप्ताह के परिणाम अच्छे रहेंगे। सप्ताह की शुरुआत में कोई निर्णय लेने में जल्दबाजी न करें। किसी अनुभवी व्यक्ति की सलाह लेना आपके लिए लाभदायक रहेगा। इस पूरे सप्ताह संयम के साथ काम लेने से आपको सफलता मिलेगी। बुधवार का दिन आपके लिए अच्छा है। अकस्मात आपके सभी काम पूरे होते नजर आएंगे, परंतु भावनाओं में आकर या किसी के प्रलोभन में आकर भी गलत काम न करें। सप्ताह के मध्य का समय भौतिक साधनों में वृद्धि करेगा। जीवनसाथी के साथ कहीं घूमने जाने की योजना बन सकती है। सप्ताह के अंत में भी परिणाम आपके लिए अनुकूल रहेंगे। नौकरी में स्थानांतरण चाहने वाले जातक आवेदन कर सकते हैं। कोर्ट-कचहरी के मामले सकारात्मक परिणाम देंगे।
उपाय:- काले कुत्ते की सेवा करें। शनि चालीसा का पाठ करें।

मूलांक – 9
मूलांक 9, 18 और 27 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व मंगल देव करते हैं। मूलांक 9 वाले जातक सप्ताह की शुरुआत में अपने मनोबल में वृद्धि महसूस करेंगे। सप्ताह की शुरुआत का समय विद्यार्थियों के लिए भी अच्छा रहेगा। प्रतियोगिता में सफलता मिलने के योग बनते हैं। बच्चों को मेधावी मिल सकती है। बुधवार का दिन थोड़ा सावधानी से बिताएं। किसी की बातों में आकर कोई गलत काम न करें, मानहानि का सामना करना पड़ सकता है। सप्ताह के मध्य में मांगलिक कार्यों के मध्य अड़चनें पैदा हो सकती हैं। अपनी वाणी पर संयम रखें, क्रोध में आकर किसी को अपशब्द न कहें। सप्ताह के अंत का समय आपके लिए अनुकूल है, परंतु संतान पक्ष को लेकर कोई चिंता बनी रहेगी। जमीन-जायदाद को लेकर भी मुद्दे खड़े हो सकते हैं।
उपाय:- शिवलिंग पर जलाभिषेक करते रहें। गुड़ का सेवन करें।

आचार्य लोकेश धमीजा
वेबसाइट – www.gurukulastro.com

1100  रुपए मूल्य की जन्म कुंडली मुफ्त में पाएं। अपनी जन्म तिथि अपने नाम, जन्म के समय और जन्म के स्थान के साथ हमें 96189-89025 पर व्हाट्सएप करें    

PunjabKesari kundli


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Niyati Bhandari

Recommended News

Related News