Weekly numerology (28th November-4th December): जन्मतिथि से जानिए आपके लिए कितना शुभ रहेगा यह सप्ताह

punjabkesari.in Monday, Nov 28, 2022 - 07:09 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

मूलांक – 1
मूलांक 1, 10, 19, व 28 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व सूर्य देव करते हैं। मूलांक 1 वालों के लिए यह सप्ताह शुभ फलों वाला रहेगा। सप्ताह की शुरुआत में हालांकि परिणाम थोड़े मिले-जुले रहेंगे। आप कोई भी निर्णय भावनाओं में आकर लेने की कोशिश करेंगे। इस सप्ताह माता-पिता की सलाह से आपके काम बनेंगे। मूलांक 1 वालों को इस सप्ताह कुछ नए काम शुरू करने के अवसर प्राप्त होंगे। घर के बड़ों की सलाह लेकर काम करना आपके लिए लाभदायक रहेगा। सप्ताह की शुरुआत में आपकी आर्थिक स्थिति में सुधार आएगा। किसी को उधार दी हुई धनराशि वापस मिल सकती है। इस सप्ताह बच्चों का मन पढ़ाई में लगेगा। मेधावी प्राप्त होने के भी योग बनते हैं। हालांकि सप्ताह के अंत में रविवार का दिन थोड़ा सावधानी से बिताएं। किसी प्रलोभन में आकर या किसी काम को जल्दी करने के लिए कोई अनैतिक कार्य न करें।
उपाय:- यथासंभव चांदी के आभूषण धारण करें। गले में पीले रंग का धागा पहनें।

मूलांक – 2
मूलांक 2, 11, 20 और 29 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व चन्द्र देव करते हैं। मूलांक 2 वाले जातकों के लिए सप्ताह के परिणाम अच्छे रहेंगे। इस सप्ताह आपका मन प्रसन्न रहेगा। आप अपने कामों पर ध्यान केंद्रित कर पाएंगे। बच्चों का भी मन पढ़ाई में लगेगा। विद्यार्थियों का शिक्षा की तरफ रुझान बढ़ेगा। सप्ताह की शुरुआत में किसी नए काम को शुरू करने का निर्णय लेने में थोड़ी असमंजसता हो सकती है। पिता की सलाह से आपके काम बनेंगे। सप्ताह के मध्य में नौकरी में पदोन्नति के योग बनते हैं। इस सप्ताह कोई वस्तु जिसे आप रख कर भूल गए थे, पुनः आपको मिल सकती है। सप्ताह के अंत में दस्तावेजों के लेन-देन में सावधानी बरतें। किसी कागज पर हस्ताक्षर करते हुए पहले पूर्ण रूप से जांच-परख कर लें।
उपाय:- यथासंभव चांदी के आभूषण धारण करें। दूध में हल्दी डालकर सेवन करें।

मूलांक – 3
मूलांक 3, 12, 21, 30 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व बृहस्पति देव करते हैं। मूलांक 3 वाले लोगों को सप्ताह की शुरूआत में परिश्रम अधिक करना होगा हालांकि आपको अपनी मेहनत के उचित परिणाम अवश्य मिलेंगे। सप्ताह की शुरुआत में भावनाओं में आकर काम करने की कोशिश करेंगे परंतु वास्तविकता को जानना भी आपके लिए अच्छा रहेगा। बुधवार का दिन आपके लिए अच्छा रहेगा। इस दिन कम प्रयास से भी आपके कार्य सफल हो जाएंगे, समय का सदुपयोग करें। इस सप्ताह माता के साथ संबंधों में मधुरता बढ़ेगी। सप्ताह के मध्य में किसी नए काम की जिम्मेदारी आपको मिल सकती है, जिसे आप निभा पाने में बखूबी सक्षम हैं। शनिवार के दिन घर में किसी नए सदस्य का आगमन हो सकता है। सप्ताह के अंत में रविवार का दिन थोड़ा सावधानी से बिताएं। ज्यादा के लालच में आकर कोई अनैतिक काम करने का विचार न करें अन्यथा परिणाम विपरीत हो सकते हैं।
उपाय:- गुरुजनों एवं बड़ों का सम्मान करें। गले में पीले रंग का धागा पहनें।

मूलांक – 4
मूलांक 4, 13, 22 और 31 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व राहू देव करते हैं। मूलांक 4 वालों के लिए सप्ताह के परिणाम मिले-जुले रहेंगे। इस सप्ताह आपको बहुत सी अकस्मात घटनाओं का सामना करना पड़ सकता है। सप्ताह की शुरुआत में किसी नए काम को शुरू करने के लिए प्रॉपर्टी में निवेश करने का विचार बनाएंगे। हालांकि कोई भी निर्णय जल्दबाजी में न लें। दस्तावेजों पर हस्ताक्षर करते हुए सावधानी बरतें। सप्ताह के मध्य में बृहस्पतिवार का दिन आपके लिए थोड़ा कठिनाइयों भरा हो सकता है। किसी अनुभवी व्यक्ति की सलाह लेकर काम करना आपके लिए फायदेमंद रहेगा। अपनी वाणी पर संयम रखें। अभिमान वश किसी को अपशब्द न कहें। सप्ताह के अंत में शनिवार और रविवार के दिन आपके लिए अच्छे रहेंगे। आपके रुके हुए काम बनते नजर आएंगे। एकाएक आपको अपनी योजनाओं के लिए मार्ग मिलेंगे। यथासंभव प्रयास करके समय का सदुपयोग करने की कोशिश करें।
उपाय:- शिवलिंग पर जल अभिषेक करते रहें। गुरुजनों एवं बड़ों का सम्मान करें और चरण स्पर्श कर आशीर्वाद लें।

मूलांक – 5
मूलांक 5, 14 और 23 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व बुध देव करते हैं। मूलांक 5 वाले जातक सप्ताह की शुरुआत में किसी नए काम में निवेश करने के लिए पैसे खर्च करेंगे, जिसके कारण आर्थिक बजट ऊपर नीचे हो सकता है। अपने खर्चों पर अंकुश लगाने की कोशिश करेंगे। घर में किसी मांगलिक कार्य का आयोजन हो सकता है। अपने क्रोध पर काबू रखें। भावनाओं में बहकर किसी की बातों में न आएं। सप्ताह के मध्य का समय हालांकि आपके लिए अच्छा रहेगा। कारोबार को आगे बढ़ाने के लिए उठाए गए कदम सकारात्मक परिणाम देंगे। सप्ताह के अंत में बच्चों का मन पढ़ाई में लगेगा। विद्यार्थी शिक्षा पर ध्यान केंद्रित कर पाएंगे। हालांकि रविवार का दिन आपके लिए कुछ अकस्मात परिणाम लेकर आएगा। अपने रुके हुए काम को पूरा करने की कोशिश करें। आपको अपनी योजनाओं को पूरा करने के लिए मार्ग मिलेंगे। सेहत का ख्याल रखें, अस्पताल का चक्कर लगाना पड़ सकता है।
उपाय:- बुध आदित्य स्त्रोत का पाठ करें। दुर्गा चालीसा का पाठ करें।

मूलांक – 6
मूलांक 6, 15 और 24 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व शुक्र देव करते हैं। मूलांक 6 वालों के लिए यह सप्ताह कामकाज के नजरिए से ठीक रहेगा। इस सप्ताह आपको कुछ नई जिम्मेदारियां मिलेंगी। जिन को निभाने में आप थोड़ा व्यस्त रहेंगे। निजी जीवन पर थोड़ा कम ध्यान दे पाएंगे। जीवन साथी के साथ संबंधों में मधुरता बनाए रखने के लिए समय निकालने की कोशिश करें। पारिवारिक जिम्मेदारियों को भी समय देने की कोशिश करें। सप्ताह के मध्य में आप अपने काम को समय से पूरा करने के लिए यथासंभव किसी भी तरीके को अपनाने की कोशिश करेंगे और सफल रहेंगे। जीवनसाथी और मां के मध्य अनबन होने की संभावना बनती है। सूझबूझ के साथ परिस्थितियों को संभालने की कोशिश करें। सप्ताह के अंत में रविवार का दिन आपके लिए अच्छा रहेगा। इस दिन कामकाज को एक तरफ करके अपने निजी जीवन के लिए समय निकालेंगे।
उपाय:- वस्त्रों का दान न करें। इत्र का इस्तेमाल करें।

मूलांक – 7
मूलांक 7, 16 और 25 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व केतु देव करते हैं। मूलांक 7 वालों के लिए सप्ताह के परिणाम सामान्य रहेंगे। सप्ताह की शुरुआत में सोमवार का दिन आपके लिए अच्छा है। किसी नए काम को शुरू करने की योजना बना सकते हैं, हालांकि आप शुरुआत करें या न करें कि असमंजसता में पड़े रहेंगे। मन थोड़ा परेशान रहेगा। इस सप्ताह कार्यक्षेत्र पर आपको कुछ नई जिम्मेदारियां मिलेंगी और उच्च अधिकारियों का भी पूरा साथ प्राप्त होगा। सप्ताह के मध्य का समय आपके लिए उत्तम है। इस समय में की गई यात्राएं आपके लिए लाभदायक रहेंगी। आपका मन किसी गुप्त विद्या को सीखने के लिए भी आकर्षित हो सकता है। धर्म-कर्म के कामों में आपका मन लगेगा। किसी धर्म स्थान की यात्रा पर भी जा सकते हैं। सप्ताह के अंत में रविवार का दिन आपके लिए अच्छा रहेगा। अकस्मात आपके विचारों में स्पष्टता आएगी।
उपाय:- पिता के चरण स्पर्श कर आशीर्वाद लें। केसर का तिलक लगाएं।

मूलांक – 8
मूलांक 8, 17 और 26 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व शनि देव करते हैं। मूलांक 8 वाले लोगों के लिए सप्ताह के परिणाम सामान्य रहेंगे। सप्ताह की शुरुआत में किसी नए काम की जिम्मेदारी आपका समय व्यस्त रखेगी। निजी जीवन पर कम ध्यान दे पाएंगे। जीवन साथी के साथ संबंधों में थोड़ी दूरियां बन सकती हैं। मन थोड़ा परेशान रहेगा। अनिंद्रा की स्थिति उत्पन्न होने की संभावना बनती है, हालांकि बुधवार का दिन आपके लिए अच्छा है। इस दिन यथा उचित मेहनत करके समय का सदुपयोग करने की कोशिश करें। आपको अपनी मेहनत के उचित परिणाम अवश्य मिलेंगे। बृहस्पतिवार के दिन सरकारी कामों में कुछ विलंब हो सकता है। कार्य क्षेत्र पर भी उच्च अधिकारियों के साथ मतभेद होने की संभावना बनती है। अपने विचारों को स्पष्ट रूप से रखकर अंतिम परिणाम को स्वीकार करें। शनिवार का दिन आपके लिए अच्छा रहेगा। किसी अनुभवी व्यक्ति की सलाह आपके लिए लाभदायक रहेगी। सप्ताह के अंत का समय परिवार के साथ मौज मस्ती में बिताएंगे।
उपाय:- पीपल के वृक्ष की सेवा करें। पीले रंग का धागा गले में पहनें।

मूलांक – 9
मूलांक 9, 18 और 27 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व मंगल देव करते हैं। मूलांक 9 वालों के लिए सप्ताह के परिणाम सकारात्मक रहेंगे। सप्ताह की शुरुआत में कार्य क्षेत्र पर आप अपने कामों को समय से पूरा करने में सफल रहेंगे हालांकि बीच-बीच में आपके मनोबल में गिरावट आने की संभावना बनती है। परंतु किसी अनुभवी व्यक्ति का मार्गदर्शन आपके लिए लाभदायक रहेगा। सप्ताह के मध्य से आगे का समय आपके लिए अच्छा है। उच्च अधिकारियों से सलाह करके आप अपने काम में सफलता हासिल कर सकते हैं। लोग आपके काम की प्रशंसा करेंगे। सप्ताह के मध्य में कार्यक्षेत्र पर पदोन्नति के योग बनते हैं। किसी को उधार दिया हुआ पैसा भी वापस मिल सकता है। इस सप्ताह बच्चों का मन पढ़ाई में लगेगा। विद्यार्थियों को मेधावी प्राप्त होने के भी योग बनते हैं। सप्ताह के अंत में रविवार का दिन थोड़ा सावधानी से बिताएं। किसी की कही सुनी बातों में आकर कोई गलत काम न करें।
उपाय:- हनुमान चालीसा का पाठ करें। गायत्री मंत्र का जाप करें

आचार्य लोकेश धमीजा
वेबसाइट – www.gurukulastro.com

1100  रुपए मूल्य की जन्म कुंडली मुफ्त में पाएं। अपनी जन्म तिथि अपने नाम, जन्म के समय और जन्म के स्थान के साथ हमें 96189-89025 पर व्हाट्सएप करें

PunjabKesari kundli


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Niyati Bhandari

Related News

Recommended News