Weekly numerology (6-12 दिसंबर): आपके लिए कितना शुभ रहेगा ये सप्ताह

punjabkesari.in Monday, Dec 06, 2021 - 08:49 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

मूलांक – 1
मूलांक 1, 10, 19, व 28 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व सूर्य देव करते हैं। मूलांक 1 वाले जातकों के लिए सप्ताह की शुरुआत थोड़ी उतार-चढ़ाव भरी रहेगी। कार्यक्षेत्र में कामकाज की अधिकता बनी रहेगी। हालांकि अटका हुआ सरकारी काम बनने के योग बनते हैं, अपने प्रयास जारी रखें। किसी कर्मचारी के साथ किसी बात को लेकर बहस हो सकती है। अपनी वाणी पर संयम रखें। सप्ताह के अंत का समय आपके लिए अच्छा रहेगा। विद्यार्थियों को प्रतियोगिता में सफलता मिलने के योग बनते हैं। पिता की सलाह से काम पूरे होंगे। कारोबार में नए प्रोजेक्ट मिल सकते हैं।
उपाय:- पीले रंग का रुमाल अपने पास रखें। शहद का सेवन करें।

मूलांक – 2
मूलांक 2, 11, 20 और 29 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व चन्द्र देव करते हैं। मूलांक 2 वाले जातकों के लिए सप्ताह की शुरुआत में कोई प्रेम संबंध जीवन में दस्तक दे सकता है। स्वयं के लिए खरीदारी पर अधिक खर्च करेंगे। नकदी धन की कमी हो सकती है। वाहन चलाते हुए सावधानी बरतें। कुछ पुरानी बातों को लेकर स्वभाव में गंभीरता उत्पन्न हो सकती है। कोई भी निर्णय जल्दबाजी में न लें। अपने क्रोध पर काबू रखें। सप्ताह के अंत में किसी नए काम की शुरुआत करने का मौका मिलेगा, जिसका भरपूर लाभ उठाने का प्रयास करें। आपके मनोबल में वृद्धि होगी। कोई नई सीख सीखने को मिलेगी।
उपाय:- मां के चरण स्पर्श कर आशीर्वाद लें। यथासंभव चांदी के आभूषण धारण करें।

मूलांक – 3
मूलांक 3, 12, 21, 30 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व बृहस्पति देव करते हैं। मूलांक 3 वालों को सप्ताह की शुरुआत में मिले-जुले परिणाम प्राप्त होंगे। कार्यक्षेत्र पर आप अपने सभी काम समय से पूरा कर पाएंगे। हालांकि आपका मन अध्यात्म की ओर भी आकर्षित रहेगा। आप ज्योतिष विद्या या अन्य किसी गुप्त विद्या को सीखने का मन बना सकते हैं। केवल योजना बनाने से कार्यसिद्ध नहीं होंगे, आपको मेहनत करके सफलता को हासिल करना होगा। ऑफिस में बॉस की सलाह लेकर काम करें। आप के मान-सम्मान में वृद्धि होगी। रविवार का दिन आपके लिए विशेष शुभ रहेगा। कोई भी कार्य कम प्रयास से सफल हो सकता है, समय का सदुपयोग करें।
उपाय:- गुरुजनों एवं बुजुर्गों का सम्मान करें। गले में पीले रंग का धागा पहनें।

मूलांक – 4
मूलांक 4, 13, 22 और 31 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व राहु देव करते हैं। मूलांक 4 वाले जातक सप्ताह की शुरुआत में घर की सजावट का काम करवा सकते हैं। आप का मन संगीत नृत्य या अन्य किसी कला की ओर आकर्षित हो सकता है। यात्राओं से लाभ मिलेगा। कोर्ट-कचहरी के मामलों में आने वाले फैसले आप के हक में हो सकते हैं। पुलिस से संबंधित मामलों में थोड़ी सावधानी बरतें। सूझबूझ के साथ काम लें। सप्ताह के अंत में कोई नया काम शुरू करने से बचें। अपनी वाणी पर संयम रखें। दस्तावेजों के इस्तेमाल में सावधानी बरतें।
उपाय:- यथासंभव किसी धर्म स्थान में सेवा का काम करें। हनुमान चालीसा का पाठ करें।

मूलांक – 5
मूलांक 5, 14 और 23 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व बुध देव करते हैं।  मूलांक 5 वालों के लिए सप्ताह की शुरुआत शुभ रहेगी। वाहन खरीदने के योग बनते हैं। प्रेम संबंधों में मधुरता बढ़ेगी। जीवनसाथी से अपने मन की बात साझा करें। उनकी सलाह से आपके काम बनेंगे। मां-बेटी के संबंधों में मधुरता बढ़ेगी। विद्यार्थियों के लिए भी समय अनुकूल है। सप्ताह के मध्य में आपकी सोच में गंभीरता उत्पन्न हो सकती है। कोई निर्णय लेने में एक सीमा से अधिक समय लगाना देरी का कारण बन सकता है परंतु उतावलेपन में आकर बल व बुद्धि के मध्य के सामंजस्य को न खोएं। सप्ताह के अंत में घर में कोई मांगलिक कार्य का आयोजन हो सकता है। घर के बुजुर्ग व्यक्ति के अनुभवों का लाभ लेने की कोशिश करें।
उपाय:- दुर्गा मां की प्रतिमा पर पीले फूलों की माला अर्पण करें। दांतों को फिटकरी से साफ करें।

मूलांक – 6
मूलांक 6, 15 और 24 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व शुक्र देव करते हैं। मूलांक 6 वालों के लिए सोमवार का दिन शुभ रहेगा। आपकी सारी योजनाएं पूरी होंगी। अपने सभी काम समय से पूरे करके आप निजी जीवन के लिए समय निकाल पाएंगे। अपने किसी मनपसंद स्थान पर घूमने की योजना बना सकते हैं। हालांकि कोई निर्णय लेने में थोड़ी देरी हो सकती है। दोस्तों की सलाह महत्वपूर्ण रहेगी। सप्ताह के अंत में मन थोड़ा चिंतित रहेगा। शादीशुदा जीवन में कुछ अड़चनों का सामना करना पड़ सकता है। किसी काम के प्रति सही और गलत का निर्णय लेने में आपको असहजता का सामना करना पड़ेगा।
उपाय:- गाय का घी मंदिर में दान करें। शिवलिंग पर जलाभिषेक कर सफेद चंदन से तिलक करें।

मूलांक – 7
मूलांक 7, 16 और 25 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व केतु देव करते हैं। युवा जातक अपने प्रेम की अभिव्यक्ति में सफल रहेंगे। जो लोग नौकरी में स्थानांतरण चाहते हैं आवेदन भेज सकते हैं। यात्राएं सफल रहेंगी। कोर्ट-कचहरी के मामलों में थोड़ी सावधानी बरतें। किसी कर्मचारी के साथ बहस हो सकती है। छोटे भाई-बहनों से विवाद का सामना करना पड़ सकता है। अपने क्रोध पर काबू रखें। कार्यक्षेत्र पर किसी नए प्रोजेक्ट पर काम करने को मिल सकता है, जिसके कारण कार्य भार बढ़ जाएगा। आप थोड़ा चिंतित और मानसिक तनाव महसूस करेंगे। मेडिटेशन और योग एक अच्छा विकल्प रहेगा।
उपाय:- केसर का तिलक लगाएं। सफेद काले तिल मंदिर में दान करें।

मूलांक – 8
मूलांक 8, 17 और 26 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व शनि देव करते हैं। मूलांक 8 वाले जातकों के लिए सप्ताह की शुरुआत अच्छी रहेगी। जीवन साथी के साथ प्रेम संबंधों में मधुरता बढ़ेगी। विवाह योग्य जातकों को शादी के प्रस्ताव प्राप्त हो सकते हैं। संतान से कोई शुभ समाचार मिलेगा। आपके रुके हुए काम पूरे हो सकते हैं, अपने प्रयासों में कमी न करें। सप्ताह के मध्य में अपने क्रोध पर काबू रखें। घर के बड़ों के साथ वैचारिक मतभेद हो सकते हैं। मानसिक तनाव बढ़ेगा परंतु किसी गलत संगति का साथ लेने से बचें। किसी अनुभवी व्यक्ति की सलाह आपके काम आ सकती है।
उपाय:- काली उड़द की दाल जल प्रवाह करें। शनि देव जी के मंदिर में सरसों के तेल का दीपक जलाएं।

मूलांक – 9
मूलांक 9, 18 और 27 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व मंगल देव करते हैं। मूलांक 9 वाले जातक सप्ताह की शुरुआत का समय काफी मौज-मस्ती में बिताएंगे। परिवार के साथ कहीं घूमने जाने की योजना बन सकती है। यात्रा के दौरान सावधानी बरतें। मकान के सुधार कार्य में पैसे खर्च हो सकते हैं। सप्ताह के मध्य का समय पिछले समय से रुके हुए कुछ अधूरे कामों को पूरा करने के लिए अच्छा रहेगा। अपनी सूझबूझ से एक उत्तम निर्णय लेने में सफल रहेंगे। व्यापारिक यात्रा लाभप्रद रहेगी। स्वाभिमान और अभिमान के मध्य के अंतर को समझें। आपके मान-सम्मान एवं प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी।
उपाय:- सुंदरकांड का पाठ करें। मंदिर में बूंदी के लड्डू का प्रसाद चढाएं।  

आचार्य लोकेश धमीजा
वेबसाइट – www.gurukulastro.com


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Niyati Bhandari

Related News

Recommended News