Weekly numerology (16-22 November): आपके लिए कितना शुभ रहेगा ये सप्ताह

2020-11-16T08:10:01.903

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

मूलांक – 1
मूलांक 1, 10, 19, व 28 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व सूर्य देव करते हैं। मूलांक 1 वाले जातकों के लिए सप्ताह की शुरुआत काफी उतार-चढ़ाव वाली रहेगी। आपके सरकारी काम बन सकते हैं। ऑफिस में बॉस से तारीफ मिलेगी परन्तु साथ-साथ काम का बोझ व नई जिम्मेदारी भी मिल सकती है। आप शुरुआत में थोड़ी घबराहट महसूस कर सकते हैं। हालांकि सप्ताह के मध्य तक परिस्थितियां सुधरने लगेंगी। कोई सहकर्मी या दोस्त विशेष मददगार साबित होगा। आप उत्साहित व मनोबल में वृद्धि का अनुभव करेंगे। यदि आप स्वयं का कोई काम करना चाहते हैं तो साझेदारी के योग बनते हैं, फिर भी सब देख परख कर करें तो ही बेहतर है। किसी अनुभवी व्यक्ति की सलाह से काम बनेंगे। सप्ताह के अंत का समय शिक्षा के क्षेत्र से जुड़े लोगों के लिए भी अनुकूल है।
उपाय:- बंदरों को गुड़ खिलाएं।
काले व नीले रंग का परहेज करें।

मूलांक – 2
मूलांक 2, 11, 20 और 29 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व चन्द्र देव करते हैं। मूलांक 2 वाले जातकों के लिए सप्ताह की शुरुआत के फल मंदे रहेंगे। आप बेचैनी व अनिंद्रा का शिकार हो सकते हैं। कोई भी निर्णय जल्दबाजी में न लें। हालांकि सप्ताह के आगे बढ़ने के साथ- साथ चीज़े ठीक होने लगेंगी। सप्ताह के मध्य में रुके हुए काम अपनी गति से पूरे होते दिखाई देंगे। आप में पुनः एक उत्साह की किरण चमकेगी। माता से सम्बंध अच्छे होंगे। बच्चों का मन पढ़ाई में लगेगा। एकाग्रता में वृद्धि होगी। आपका परिवार आपका साथ देगा। आप किसी नए कोर्स को सीखने की योजना बना सकते हैं। सप्ताह के अंत में वाणी पर संयम रखें।
उपाय:- चांदी का उपहार स्वरूप लेन-देन न करें।
माता के चरण स्पर्श कर आशीर्वाद लें।

मूलांक – 3
मूलांक 3, 12, 21, 30 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व बृहस्पति देव करते हैं। मूलांक 3 वाले जातकों के लिए सप्ताह के फल अच्छे रहेंगे। शिक्षा के क्षेत्र से जुड़े लोगों के लिए सप्ताह विशेष शुभ रहेगा। आप मनचाही सफलता को प्राप्त कर सकते हैं। आपका मन ज्योतिष विद्या की ओर हो सकता है। आपकी ईमानदारी की तारीफ होगी। लोग आपसे सलाह लेकर काम करना पसंद करेंगे। सप्ताह के अंत में धन लाभ के योग बनते हैं। आपके द्वारा लिए गए निर्णयों को स्वीकृति प्राप्त होगी। आप किसी विदेशी तकनीक को सीखने का मन बना सकते हैं। मूलांक 3 वाले जातक इस सप्ताह किसी शोध की सफलता का हिस्सा भी बन सकते हैं।
उपाय:- पीपल वृक्ष को जल दें।
सोना गिरवी न रखें।

मूलांक – 4
मूलांक 4, 13, 22 और 31 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व राहू देव करते हैं। मूलांक 4 वाले जातकों के लिए यह सप्ताह काफी उतार-चढ़ाव वाला रहेगा। माता-पिता से अनबन हो सकती है। आपको अपनी योजनाओं को आकार देने के रास्ते भी प्राप्त होंगे परन्तु आप मानसिक विवाद की स्थिति के चलते निर्णय लेने में असफल रहेंगे। वाहन चलाते समय सावधानी बरतें, किसी जुर्माने का भुगतान करना पड़ सकता है। सप्ताह के मध्य में किसी दोस्त की सलाह से काम बन सकता है। पैसा उधार लेने की योजना बना सकते हैं। घर में किसी बड़े को स्वास्थ्य सम्बन्धी परेशानी हो सकती है। सप्ताह के अंत में कागजी कार्यवाही में सावधानी बरतें।
उपाय:- मां सरस्वती की आराधना करें।
धर्म स्थान में सेवा करें।

मूलांक – 5
मूलांक 5, 14 और 23 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व बुध देव करते हैं। मूलांक 5 वाले जातकों के लिए सप्ताह सामान्य फलप्रदायी रहेगा। सप्ताह की शुरुआत में विद्यार्थियों का मन पढ़ाई में लगेगा। हालांकि युवा वर्ग नौकरी की जगह स्वयं के कारोबार की तरफ आकर्षित होंगे। आप पीछे हुए अधिक व्यय की वजह से खर्चों पर अंकुश लगाने की कोशिश करेंगे। छोटे भाई से किसी बात को लेकर कहा-सुनी हो सकती है। माता- पिता का साथ प्राप्त होगा। व्यापार के विस्तार पर विचार किया जा सकता है। परन्तु किसी अनैतिक रास्ते व शॉर्टकट को न अपनाएं।
उपाय:- गणेश जी की स्तुति करें।
फिटकरी से दांत साफ करें।

मूलांक – 6
मूलांक 6, 15 और 24 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व शुक्र देव करते हैं। सप्ताह की शुरुआत मूलांक 6 वाले लोगों के लिए काफी मौज-मस्ती से भरी रहेगी। आप जीवनसाथी के साथ किसी पारिवारिक आयोजन में सम्मिलित हो सकते हैं। आप स्वयं की खरीदारी पर व्यय कर सकते हैं। माता के साथ सम्बंधों में मन-मुटाव आ सकता है। आपके गैरजिम्मेदाराना रवैये के कारण आफिस में बॉस की डांट का पात्र बनना पड़ सकता है। मन परेशान रहेगा। सप्ताह के अंत में आप स्वयं को दोबारा साबित करने के लिए जी जान से कार्य करेंगे व सफल भी होंगे।
उपाय:- गाय का घी मंदिर में दान दें।
साफ-सुथरे कपड़ें पहनें।

मूलांक – 7
मूलांक 7, 16 और 25 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व केतु देव करते हैं। मूलांक 7 वाले जातकों के लिए सप्ताह की शुरुआत थोड़ी मंदी रहेगी। मन बेचैनी महसूस करेगा। आपको मन मस्तिष्क को केंद्र में रखकर सावधानी से काम करने की आवश्यकता है। किसी दुर्घटना का शिकार हो सकते हैं। किसी मांगलिक कार्य में विघ्नों का सामना करना पड़ सकता है। सप्ताह के मध्य में पिता का साथ प्राप्त होगा। मान-सम्मान बढ़ेगा। सप्ताह के अंत में आपके व्यवहार में सात्विकता बढ़ेगी। आप किसी धर्म स्थान पर जा सकते हैं। रविवार का दिन सावधानी से बिताएं।
उपाय:- काला-सफ़ेद कम्बल मंदिर में दान दें।
कानों में सोना धारण करें।

मूलांक – 8
मूलांक 8, 17 और 26 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व शनि देव करते हैं। मूलांक 8 वाले जातकों के लिए सप्ताह के फल मिले-जुले रहेंगे। सप्ताह की शुरुआत में घर में किसी आयोजन में परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। किसी कंस्ट्रक्शन साइट पर जा सकते हैं। छोटे भाई के साथ किसी बातचीत में विवाद की स्थिति उत्पन्न हो सकती है। सप्ताह के मध्य में आफिस में बॉस से अनबन सम्भव है। इन सब परिस्थितियों व तनाव के चलते आप जीवनसाथी के साथ क्रोधवश सम्बंध खराब न करें। किसी गलत संगत का शिकार न हो। सप्ताह के अंत में आपकी मेहनत कामयाब होगी। आपको अपने श्रम का फल प्राप्त होगा। आप के द्वारा बनाई गई योजना कारगर साबित होगी।
उपाय:- काले व नीले रंग का परहेज करें।
किसी जरूरतमंद की सहायता करें।

मूलांक – 9
मूलांक 9, 18 और 27 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व मंगल देव करते हैं। मूलांक 9 वाले जातकों के लिए सप्ताह की शुरुआत का समय कुछ मन्दा रहेगा। सन्तान आपकी परेशानियों का कारण बन सकती है। वाहन चलाते समय सावधानी बरतें। घर में जमीन-सम्बन्धी कोई विवाद सम्भव है। अपने क्रोध पर काबू रखें। सप्ताह के मध्य का समय अच्छा है। आप उत्साहित व ऊर्जावान महसूस करेंगे। अपने सामर्थ्य को उचित कार्य में लगाकर लाभ प्राप्त करें। सप्ताह के अंत में विद्यार्थियों को अपने बड़ों व गुरुजनों से मिली सलाह के उत्तम परिणाम प्राप्त होंगे। आप एक अच्छे मार्गदर्शन के नीचे श्रेष्ठ कार्य को अंजाम देंगे।
उपाय:- जरूरतमंद को भोजन करवाएं व मीठा बांटें।
कुत्ते को मीठी रोटी खिलाएं।

आचार्य लोकेश धमीजा
वेबसाइट –www.goas.org.in


Niyati Bhandari

Recommended News