Vastu Tips For Sleeping: इस दिशा की तरफ पैर कर के सोना होता है बेहद अशुभ, जानें इसके पीछे की वजह

punjabkesari.in Wednesday, May 29, 2024 - 01:17 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Vastu Tips For Sleeping: अच्छी व गहरी नींद पाना किसे पसंद नहीं होता। दिन भर मेहनत करने के बाद भी अगर रात को सही ढंग से नींद न मिले तो पूरा दिन खराब हो जाता है। साफ़-सफाई के साथ-साथ अच्छी नींद पाने के लिए दिशा भी एक बहुत अहम भूमिका निभाती है। जी हां ! अक्सर लोग सोते समय दिशा को नजरअंदाज कर देते हैं लेकिन वास्तु शास्त्र के अनुसार ऐसा करना बहुत अशुभ होता है। तो आज इस आर्टिक्ल में बात करेंगे उस दिशा के बारे में जिस तरफ पैर करने से न चाहते हुए भी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। 

PunjabKesari Vastu Tips For Sleeping

This direction is inauspicious ये दिशा होती है अशुभ 

वास्तु शास्त्र के अनुसार आपको बता दें कि दक्षिण दिशा की तरफ पैर करके सोना बेहद ही अशुभ होता है। कहते हैं ऐसा करने से आप पितृ दोष के भी शिकार हो सकते हैं। ऐसा करने से मन नकारात्मक ऊर्जाओं से घिर जाता है। 

दक्षिण दिशा को यम की दिशा माना जाता है। अगर आप इस दिशा की तरफ पैर कर के सोते हैं तो नेगेटिव ऊर्जा धीरे-धीरे आपके अंदर प्रवेश करना शुरू कर देती हैं। इस दिशा में सोने से बुरे सपने आना, नींद में डर लगना, चौंककर जागना जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। 

दक्षिण दिशा के साथ-साथ पूर्व दिशा की तरफ पैर करके सोना भी शुभ नहीं माना जाता है। ऐसा इस वजह से क्योंकि ये दिशा देवताओं की दिशा मानी जाती है। अगर आप ऐसे सोते हैं तो नींद तो खराब होती ही है बल्कि सपने भी बुरे आते हैं। 

PunjabKesari Vastu Tips For Sleeping

Sleeping with head facing south दक्षिण दिशा की तरफ सिर करके सोना

पैर के अलावा सर की बात करें तो आप दक्षिण दिशा में सिर कर के सो सकते हैं। वास्तु शास्त्र का अनुसार ऐसा करने से आपका मन काफी शांत रहता है और जीवन में मान-सम्मान भी बढ़ता है। 

इसके अलावा पूर्व दिशा की तरफ भी सिर करके सोने की सलाह दी जाती है। इस दिशा में सोने से सूर्य की सीधी ऊर्जा आपके मस्तिष्क में जाती है और जीवन में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह होता है।

PunjabKesari Vastu Tips For Sleeping


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Prachi Sharma

Related News