Vastu Tips: ऐसे घरों में होता है हमेशा मां लक्ष्मी का वास, भरे रहते हैं धन के भंडार

punjabkesari.in Tuesday, Jun 04, 2024 - 07:17 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Vastu Tips: आपने ध्यान दिया होगा आज के समय में हर एक व्यक्ति अपार धन-संपत्ति का मालिक बनने की इच्छा रखता है लेकिन मां लक्ष्मी कुछ खास ही घरों में निवास करती है। तो  आज हम आपको बताएंगे मां लक्ष्मी किन घरों में वास करती है और इन लोगों के घर खजाने से कैसे भरे रहते हैं। तो आईए जानते हैं- 

मान्यता है कि जिस घर में श्रीयंत्र की पूजा और श्री सूक्त का प्रतिदिन पाठ होता है, वहां पर माता लक्ष्मी का हमेशा वास बना रहता है। ऐसे में घरों में कभी भी धन की कमी नहीं होती। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार मां लक्ष्मी की कृपा ऐसे घरों पर हमेशा बनी रहती है। जिनके घर में हमेळा साफ-सफाई रहती है। इसका उल्लेख शास्त्रों में भी किया गया है कि जिस घर में स्वच्छता होती है वहां मां लक्ष्मी का वास हमेशा रहता है। खास तौर पर धन की देवी की कृपा पाने के लिए प्रतिदिन घर में ईशानकोण तथा ब्रह्मस्थान को स्वच्छ और पवित्र बनाए रखना चाहिए।

PunjabKesari Vastu Tips
मान्यता है तुलसी, केला और आंवले के पेड़ में भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी वास करते हैं। ऐसे में जिस घर में इन पेड़ों के नीचे प्रतिदिन शुद्ध घी का दीपक जलाया जाता है, वहां पर कभी भी धन-धान्य की कमी नहीं होती है।

 बताते चलें, सफाई के लिए प्रयोग में लाई जाने वाली झाड़ू को धन की देवी माता लक्ष्मी का प्रतीक माना जाता है, इसीलिए उसे कभी भी पैर से नहीं छूना चाहिए और उचित स्थान पर लोगों की नजरों से दूर रखना चाहिए ।

मान्यता है कि मां लक्ष्मी की साधना कभी भी अकेले नहीं करनी चाहिए यानि कि मां लक्ष्मी की साधना गणेश जी के साथ या फिर भगवान विष्णु के साथ करनी चाहिए। मान्यता है कि जिस घर में गाय और भगवान विष्णु की विशेष रूप से साधना-आराधना की जाती है, वहां पर माता लक्ष्मी का हमेशा वास बना रहता है।

PunjabKesari Vastu Tips

 इसके अलावा आपको बता दें, ऐसी कई चीजें हैं जिनका ध्यान रखने से मां लक्ष्मी आपके घर से जा सकती है तो आईए जानते हैं वो कौन सी चीजें हैं। धार्मिक मान्यताओं के तहत, कभी भी पूजा घर में किसी देवी या देवता की खंडित मूर्ति या तस्वीर नहीं रखनी चाहिए। ज्योतिषों अनुसार खंडित मूर्तियां अशुभता का प्रतीक होती है। इसे किसी पवित्र नदी या तालाब में बहा दे। अगर, पवित्र नदी न मिले तो आप किसी पावन स्थान पर दबा दें।

इसके अलावा घर या दुकान पर टूटा फर्नीचर नहीं रखना चाहिए। माना जाता है कि घर में रखे टूटे फर्नीचर से नेगेटिव एनर्जी का संचार होता है। इतना ही नहीं घर में आर्थिक संकट का साया मंडराने लगता है।

बताते चलें घर में टूटे बर्तनों का प्रयोग करने से घर में आने वाली लक्ष्मी भी वापिस लौट जाती है।

 अंत में आपको बता दें कि घर पर टूटा हुआ शीशा या फिर बंद घड़ी भी न रखें। ये सब संकेत भी दुर्भाग्य का प्रतीक होते हैं ।

PunjabKesari Vastu Tips


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Prachi Sharma

Related News