Vastu Tips: घर में सकारात्मकता का स्वागत करने के लिए इन वास्तु टिप्स का करें Follow

punjabkesari.in Sunday, Jan 29, 2023 - 10:15 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Important Vastu Tips For Home: कहीं न कहीं हमारी छोटी-छोटी खुशियों का कनेक्शन हमारे घर से जुड़ा होता है लेकिन कई बार हम इन्हें समझ नहीं पाते। घर में सकरात्मकता तभी बरकरार रह सकती है, जब हर एक सामान सही दिशा और वास्तु शास्त्र के अनुसार हो।वास्तु टिप्स का पालन करने से पॉजिटिविटी आती है। जो व्यक्तिगत और व्यावसायिक जीवन में चमत्कार लेकर आ सकते हैं। तो चलिए जानते हैं की कौन से वास्तु टिप्स को फॉलो करने से घर में हमेशा सकारात्मकता का प्रभाव बना रहता है।

PunjabKesari Vastu Tips

1100  रुपए मूल्य की जन्म कुंडली मुफ्त में पाएं। अपनी जन्म तिथि अपने नाम, जन्म के समय और जन्म के स्थान के साथ हमें 96189-89025 पर व्हाट्सएप करें

Entrance door vastu tips प्रवेश द्वार वास्तु टिप्स: घर की शुरुआत ही मेन गेट से होती है तो यहां पर कोई भी शोपीस या सजावटी वस्तु नहीं रखनी चाहिए। ऐसी चीजें घर में सकारात्मक ऊर्जा के प्रवाह को रोकती हैं।

Buddha statue बुद्ध की मूर्ति: अगर घर के मुख्य द्वार पर कुछ रखना ही चाहते हैं तो महात्मा गौतम बुद्ध की मूर्ति रखी जा सकती है। बुद्ध की मूर्ति सारी बुरी शक्तियों और नकारात्मकता को घर से दूर रखती हैं। घर में दैवीय शक्तियों को बुलाने के लिए मुख्य द्वार हमेशा साफ़-सुथरा होना चाहिए। मेन एंटेरेंस पर मांगलिक तोरण जरूर लगाएं।

PunjabKesari Vastu Tips

Living room Vastu Tips लिविंग रूम वास्तु टिप्स: लिविंग रूम एक ऐसी जगह होती है जहां हम हम सबसे पहले अतिथि का स्वागत करते हैं। लिविंग रूम का कलर हमेशा लाइट होना चाहिए। हल्के रंग तन और मन में शांति का संचार करते हैं। ध्यान रखें, दीवारों का कलर छत के कलर से अलग होना चाहिए। लिविंग रूम में फूलों की सजावट सकारात्मक ऊर्जा को बढ़ाती है। आर्टिफिशियल फूलों की बजाय रियल फूलों का इस्तेमाल करें।

Bedroom Vastu Tips बेडरूम वास्तु टिप्स: बेडरूम में बिस्तर दक्षिण या पश्चिम दिशा की ओर रखना चाहिए। वास्तु शास्त्र के अनुसार ऐसा करने से मानसिक शांति बनी रहती है।

बेडरूम के लिए हल्का लाल अथवा गुलाबी रंग सबसे शुभ हैं। इससे पति-पत्नी के संबंधों में प्यार और गर्मजोशी बनी रहती है।

बिजली के किसी भी उपकरण को बेडरूम में न रखें। बेड के सामने टीवी होने से परिवार के सदस्यों के बीच मतभेद बढ़ते हैं।

PunjabKesari Vastu Tips

शयनकक्ष में दर्पण न रखें, इससे गलतफहमी और झगड़े होते हैं। यदि शयनकक्ष में दर्पण है तो इस पर पर्दा लगाकर रखें, खासकर रात के वक्त।

Bathroom Vastu Tips बाथरूम वास्तु टिप्स: बाथरूम में जितनी चीज़ों की ज़रूरत हो, उतनी ही रखें। अनावश्यक रुप से साबुन, शैम्पू-लोशन इत्यादि रख कर भीड़ बढ़ाने से बचें बाथरूम और टॉयलेट को हमेशा स्वच्छ रखें। बाथरूम में एक छोटी सी खिड़की होनी चाहिए ताकि घर से नकारात्मक ऊर्जा बाहर निकल सके। खिड़किया हमेशा बाहर की तरफ ही खुलनी चाहिए।

PunjabKesari kundli
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Niyati Bhandari

Recommended News

Related News